Logo
election banner
Ginger Tea in Summer: गर्मी के दिनों में बहुत से लोग अदरक की चाय पीते हैं, वहीं कई लोग इसे अवॉइड करते हैं। आइए जानते हैं अदरक की चाय पीने के फायदे और नुकसान

Ginger Tea in Summer: हमारे यहां ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है। कई लोग बारह महीने अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं। वहीं, कुछ लोग गर्मी की शुरुआत होते ही अदरक की चाय पीना बंद कर देते हैं। क्या गर्मी में अदरक की चाय पीना चाहिए या नहीं, ये सवाल बहुत से लोगों के दिमाग में जरूर आता होगा। अदरक की तासीर गर्म होने की वजह से इसे समर सीजन में अवॉइड किया जाता है, हालांकि इसे पीने के अपने फायदे भी हैं। 

आइए जानते हैं गर्मी के दिनों में किन लोगों को अदरक की चाय पीनी चाहिए और किन्हें अवॉइड करना चाहिए। इसके साथ ही गर्मी में अदरक की चाय पीने के फायदे और नुकसान जानना भी जरूरी है। 

अदरक की चाय पीने के फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: अदरक में पाचक एंजाइम होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

शरीर को ठंडा रखता है: अदरक में "जिंजरोल" नामक तत्व होता है जो पसीने को बढ़ाकर शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Poppy Seeds Milk: दूध में मिलाकर पिएं यह सफेद दाने, हड्डियों में आने लगेगी नई जान, दिमाग भी होगा तेज़

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

तंत्रिका दर्द से राहत: अदरक का सेवन मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द, गठिया और मासिक धर्म ऐंठन जैसे तंत्रिका दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

वजन घटाने में सहायक: अदरक चयापचय को बढ़ावा देकर और भूख को कम करके वजन घटाने में मदद कर सकता है।

अदरक की चाय पीने के नुकसान

अधिक गर्मी पैदा कर सकता है: अदरक में "वार्मिंग" गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह शरीर में गर्मी पैदा कर सकता है।

बीपी कम कर सकता है: अदरक रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है, जो उन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है जो पहले से ही लो बीपी से पीड़ित हैं।

पेट में जलन पैदा कर सकता है: अधिक मात्रा में अदरक का सेवन पेट में जलन और अपच पैदा कर सकता है।

रक्तस्राव का खतरा बढ़ा सकता है: अदरक रक्त को पतला करने में मदद कर सकता है, जिससे रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है, खासकर उन लोगों में जो पहले से ही रक्त thinning दवाएं ले रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Joint Pain Remedies: घुटनों का दर्द दूर करेगा अजवाइन का घरेलू नुस्खा, ये तरीके भी आएंगे काम, जोड़ों में महसूस होगी नई जान

कुल मिलाकर गर्मी में अदरक की चाय पीना कुछ लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन दूसरों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।  अदरक की चाय का सेवन कम मात्रा में करना और यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा है।

अदरक की चाय को ठंडा बनाने के टिप्स

ठंडी चाय बनाएं: आप अदरक की चाय को ठंडा करके पी सकते हैं।

पुदीने या नींबू का रस मिलाएं: पुदीने या नींबू का रस चाय को ठंडा और स्वादिष्ट बनाने में मदद करेगा।

कम अदरक का प्रयोग करें: आप चाय में कम अदरक का प्रयोग कर सकते हैं।

यह भी ध्यान रखें

  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो अदरक की चाय का सेवन कम मात्रा में करें या डॉक्टर से सलाह लें।
  • यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, जैसे कि मधुमेह, हृदय रोग या रक्तस्राव विकार, तो अदरक की चाय का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487