Logo
election banner
Daliya For Weight Loss: मोटापे को दूर करने में गेहूं से बना दलिया काफी मदद कर सकता है। फाइबर रिच दलिया खाने से शरीर की चर्बी घटने लगती है।

Daliya For Weight Loss: तेजी से बदली लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर हमारे खान-पान पर पड़ा है। खासतौर पर युवाओं की डेली डाइट का हिस्सा जंक फूड, फास्ट फूड बन गए हैं। इसी का नतीजा है कि युवाओं में मोटापे की समस्या भी बढ़ने लगी है। मोटापा न सिर्फ आपके लुक को खराब करता है, बल्कि कई बड़ी बीमारियों का शरीर में प्रवेश करने का रास्ता भी खोल देता है। ऐसे में समय रहते शरीर में जमने वाली अतिरिक्त चर्बी को घटाना जरूरी हो जाता है। 

आप अगर मोटापे से परेशान हैं और कई तरह की एक्सरसाइज़ भी ज्यादा कारगर साबित नहीं हो रही हैं, तो अब से रोजाना ब्रेकफास्ट में ब्रेड के बजाय दलिया खाना शुरू कर दें। दलिया में मौजूद पोषक तत्व मोटापा घटाने में मदद करेंगे। इसके साथ ही दलिया कई अन्य समस्याओं में भी बेहद लाभकारी रहेगा। 

दलिया खाने के फायदे

घटेगा मोटापा - मोटापा दूर करने के लिए दलिया खाना काफी फायदेमंद हो सकता है। एनसीबीआई की रिसर्च के मुताबिक दलिया वजन घटाने में प्रभावी रोल निभा सकता है। दलिया में काफी मात्रा में फाइबर होता है, इससे पेट लंबे अर्से तक भरा सा महसूस होता है। इसके चलते क्रेविंग भी घटने लगती है और एक्स्ट्रा खाने से बचा जा सकता है। इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है। 

ब्लड शुगर - गेहूं से तैयार होने वाला दलिया डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी प्रभावी है। दलिया फाइबर रिच होने के साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है जो कि डायबिटीज पेशेंट्स के लिए काफी अच्छा होता है। इससे खाने के बाद शुगर स्पाइक नहीं होती है। 

डाइजेशन - आप अगर नियमित दलिया खाते हैं तो डाइजेशन की सालों पुरानी समस्या भी दूर होने लग जाएगी। दलिया कब्ज, पेट दर्द, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं मे भी आराम दिलाता है। 

कितना खाएं दलिया
दलिया पौष्टिकता से भरपूर होता है, लेकिन इसे रोजाना सीमित मात्रा में ही खाएं क्योंकि ये फाइबर रिच फूड होता है और ज्यादा खाने से लूज मोशन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप अगर मेडिकेशन पर हैं तो चिकित्सकीय परामर्श के हिसाब से ही दलिया की मात्रा को तय करें। 

5379487