Logo
Healthy Laddu Recipe: ताकत से भरा हेल्दी लड्डू नारियल, गुड़ और सूखे मेवे से तैयार होता है। इस एनर्जी बूस्टर लड्डू को खाने से शरीर में नई एनर्जी फील होती है। जानते हैं इसे बनाने का सही तरीका।

Healthy Laddu Recipe: बॉडी हेल्दी रखने के लिए सही खान-पान का होना बेहद जरूरी है। शरीर का एनर्जी लेवल बना रहे इसीलिए घरों में देसी घी से तैयार हेल्दी लड्डू बनाकर रखे जाते हैं। इन लड्डुओं को रोज खाने से बॉडी की एनर्जी बरकरार रहती है और शरीर स्वस्थ्य रहता है। सूखे नारियल, ड्राई फ्रूट्स और गुड़ से तैयार होने वाला लड्डू एनर्जी बूस्टर होता है और इसका सेवन शरीर में नई जान फूंक देता है। 

रोजाना इस एक हेल्दी लड्डू को खाया जाए तो कमजोर शरीर में भी नई जान आ जाती है। आज हम आपको 3 हेल्दी चीजों से तैयार होने वाले इस लड्डू को बनाने का तरीका बताएंगे। आइए जानते हैं इसकी विधि। 

हेल्दी लड्डू के लिए सामग्री
सूखा नारियल कद्दूकस - 100 ग्राम
बादाम - 1/4 कप
काजू - 1/4 कप
मखाना - 1 कप
गुड़ कुटा - 2 कप
इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
देसी घी - 3-4 टी स्पून

हेल्दी लड्डू बनाने का तरीका
ड्राई फ्रूट्स, गुड़ और नारियल से तैयार होने वाले लड्डू शरीर को एनर्जी से भर देते हैं। इन्हें बनाने के लिए सबसे पहले सूखा नारियल लें और उसे अच्छी तरह से कद्दूकस कर एक बाउल में रख दें। इसके बाद गुड़ को कूट कर एक बर्तन में रखें। अब मिक्सर जार में काजू, बादाम और मखाने डालकर उन्हें दरदरा पीस लें।

इसे भी पढ़ें: Suji Tikka: सूजी से बना ऐसा टिक्का नहीं खाया होगा, पनीर टिक्का भी स्वाद में होगा फेल, इस तरीके से कर लें तैयार

अब एक कड़ाही में दो चम्मच देसी घी डालें और उसमें दरदरे पिसे ड्राई फ्रूट्स को डालकर चलाते हुए धीमी आंच पर 3-4 मिनट तक भूनें। जब ड्राई फ्रूट्स अच्छी तरह से भुन जाएं तो उसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें और करछी की मदद से मिलाते हुए सामग्री को 2 से 3 मिनट तक और सॉट करें। 

इसके बाद गैस बंद कर ड्राई फ्रूट्स-नारियल को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें। इसके बाद कड़ाही में दोबारा 1 चम्मच देसी घी डालें और उसमें कुटा हुआ गुड़ डालकर तब तक पकाएं जब तक कि वो पिघल न जाए। 

इसमें उबाल आने तक पकाएं और इस बात का ध्यान रखें कि दो तार की चाशनी नहीं बनाना है। गुड़ पिघलने के बाद इसमें इलायची पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें। कुछ देर बाद गुड़ में तैयार किया हुआ ड्राई फ्रूट्स नारियल का मिक्सचर डाल दें और करछी से ठीक ढंग से मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Aam ka Panna: आम का पन्ना बनाने में आप भी तो नहीं करते ये गलती, बिगड़ जाएगा स्वाद, सीख लें बनाने का सही तरीका

कुछ देर पकाने के बाद गैस बंद कर दें और एक थाली के तले में थोड़ा सा घी लगाकर उसे चिकना करें। इसके बाद मिश्रण को थाली में डालकर ठंडा होने दें। मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो उसे थोड़ा-थोड़ा हाथों में लेकर गोल-गोल बांधे। अब तैयार लड्डू को दूसरी थाली में सैट होने के लिए रखते जाएं। 

सारे मिश्रण से इसी तरह एक-एक करते हुए लड्डू तैयार कर लें। लड्डू सैट हो जाने के बाद उन्हें एयरटाइट चीनी के जार में रखकर स्टोर करें। स्वादिष्ट हेल्दी लड्डू रोज एक दूध के साथ खाने से शरीर ऊर्जा से भर जाएगा। 

5379487