Logo
election banner
Relationship Tips: बढ़ती उम्र के बच्चों और पिता के बीच का रिश्ता बेहद जटिल हो जाता है। ऐसे में इस रिश्ते को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ बातें ध्यान रखना जरूरी है।

Relationship Tips: पिता और बच्चों का रिश्ता उम्र के साथ बदलता जाता है। ज्यादातर बच्चे जब छोटे होते हैं तो अपने पिता के काफी करीब होते हैं, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही कई बातों में असहमति उनके बीच डिस्टेंस पैदा कर देती है। खासतौर पर टीनएजर बच्चों और पिता के रिश्तों के बीच सामंजस्य बनना काफी मुश्किल होता है।

पिता और बच्चों के बीच रिश्ते में आने वाले बदलाव की बड़ी वजह जनरेशन गैप रहती है। इससे आपसी मतभेद उभरने लगते हैं और कई बार ये रिश्तों को काफी बिगाड़ देती है। ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी रिलेशनशिप को बनाए रखने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए। 

इन टिप्स की लें मदद

एक दूसरे से बातें शेयर करें - पिता और बच्चों के बीच रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए संवाद करना बेहद जरूरी है। दिन में कम से कम एक बार 5 मिनट के लिए आपस में बात करें, इससे रिलेशनशिप में आने वाली दूरियां कम होने लगेंगी। एक दूसरे से बात न करना भी रिश्ते को कमजोर बना सकती है। 

एक दूसरे को समझें - किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए एक-दूसरे को समझना जरूरी होता है। पिता और बच्चों के रिश्ते में भी ये बात लाजिमी है। जनरेशन गैप को खत्म करने के लिए एक दूसरे की भावनाओं को समझने की कोशिश करें। 

प्यार करें - कई बच्चों की शिकायत रहती है कि उनके पिता उन्हें प्यार नहीं करते हैं। बच्चों से समय समय पर प्यार जताना भी रिश्ते को मजबूती देता है। इससे जनरेशन गैप भी दूर होती है और दोनों के बीच भावनात्मक लगाव बढ़ता है। 

वक्त दें - आप अपने काम में चाहें जितने भी बिजी क्यों न हों बच्चों को समय जरूर दें। बच्चों को भी चाहिए कि अपने बिजी शेड्यूल से पिता के लिए कुछ वक्त निकालें। एक दूसरे के साथ समय बिताने पर मन में पैदा होने वाले वाली शंका खुद ब खुद दूर होने लगती है। 

5379487