Logo
election banner
Rice Kheer Chaitra Navratri Bhog: चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। मां को भोग में दूध से बनी खीर का भोग लगाएं।

Rice Kheer Chaitra Navratri Bhog: चैत्र नवरात्रि मां दुर्गा की आराधना का विशेष समय माना जाता है। नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। मान्यतानुसार मैया को दूध से बनी चीजों का भोग पसंद है। आप माता को प्रसन्न करने के लिए चावल की खीर का प्रसाद चढ़ा सकते हैं। मैया के भोग के लिए चावल की खीर बनाना बहुत सरल है। 

चावल की खीर बनाना बेहद आसान है और इसका स्वाद सभी को बहुत पसंद आता है। माता को भोग लगाने के बाद जब आप प्रसाद के तौर पर इसे बांटेगें तो हर कोई मैया के आशीर्वाद प्राप्त इस प्रसाद की तारीफ किए बिना नहीं रह सकेगा। आइए जानते हैं चावल खीर बनाने की विधि।

इसे भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि पर रखते हैं उपवास, फलाहार में बनाएं साबूदाना पराठा, मिनटों में होगा तैयार

चावल खीर बनाने के लिए सामग्री
चावल - 100 ग्राम
दूध - 1 लीटर
इलायची कुटी - 1 टी स्पून
काजू - 10-12
बादाम - 1 टेबलस्पून
पिस्ता - 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून
चीनी - 150 ग्राम

चावल खीर बनाने की विधि
चावल की खीर बनाना बहुत सरल है। आपने इसे पहले कभी नहीं बनाई तो भी सिंपल विधि का पालन कर आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले चावल साफ करें और उसे पानी में धोकर एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इस बीच काजू, बादाम और पिस्ता को बारीक-बारीक काट लें। 

1 घंटे बाद चावल पानी से निकालें और उन्हें मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। आप चाहें तो बिना पीसे भी सीधे चावल खीर के लिए उपयोग कर सकते हैं। अब एक गहरे तले वाला मोटा बर्तन लेकर उसमें दूध डालें और गर्म करने के लिए रख दें। दूध में जब उबाल आ जाए तो उसमें चावल डालें और गैस धीमी कर चावल पकने दें। 

इसे भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री को लगाएं सूजी हलवे का भोग, गाय के घी से इसे करें तैयार

चावल को बीच-बीच में चलाते हुए पकाएं, जिससे बर्तन की तली में दूध-चावल न चिपकें। खीर को 15-20 मिनट तक उबालें। इसके बाद उसमें स्वादानुसार चीनी मिक्स कर दें। कुछ देर बाद खीर में कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डाल दें। खीर को अब तब तक पकाएं जब तक गाढ़ी न हो जाए। इसके बाद इलायची पाउडर डालकर गैस बंद कर दें। माता के भोग के लिए चावल खीर बनकर तैयार है। 

5379487