Logo
election banner
Banana Peels Beauty Care Tips: केला शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है और केले का छिलका भी कुछ कम नहीं है। चेहरे, बालों को खूबसूरत बनाने में केले का छिलका असरदार होता है।

Banana Peels Beauty Care Tips: एनर्जी का पावर हाउस कहलाने वाला केला पोषण तत्वों से भरपूर है ये तो हम सभी जानते हैं। केले का छिलका भी गुणों में कम नहीं है, ये बात कुछ लोगों को ही पता है। यही वजह है कि अक्सर लोग केले खाकर छिलकों को फेंक देते हैं। केले के छिलके ब्यूटी केयर में काफी असरदार साबित हो सकते हैं। इनका इस्तेमाल स्किन, बालों की चमक दोबारा लौटाने में मददगार हो सकता है। इतना ही नहीं गार्डनिंग, कुछ घरेलू  चीजों की सफाई में भी केले का छिलका असरदार हो सकता है। 

कई लोग अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं। चाहें तो एक बार केले के छिलके को खूबसूरती बढ़ाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। इसके उपयोग के बाद सामने आने वाला फायदा आपको हैरान कर सकता है। 

केले के छिलके के बड़े फायदे

स्किन केयर - चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए केले का छिलका कारगर हो सकता है। केले के छिलके को आप चेहरे पर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। केले का छिलका फेस स्किन पर लगाने से त्वचा में निखार आने लगता है और फाइन लाइंस और रिंकल में कमी आती है। केले का छिलका स्किन को हाइड्रेट रखता है और धीरे-धीरे चेहरे के पिंपल्स और दाग-धब्बे दूर होने लगते हैं। 

इसे भी पढ़ें: How to Scrub Face: चेहरे को चमकदार बनाना है, जान लें स्क्रब का सही तरीका और समय, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज़

हेयर केयर - हमारी खूबसूरती बढ़ाने में चेहरा जितना अहम रोल निभाता है बाल भी उतना ही असर करते हैं। हेल्दी और चमकदार बालों से चेहरा और भी खूबसूरत लगने लगता है। बालों को हेल्दी रखने के लिए केले के छिलकों का पेस्ट तैयार करें और उसे बालों पर अप्लाई करें। इससे बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे। कुछ ही वक्त में बालों में मजबूती और घनापन भी महसूस होने लगेगा। 

दांतों के लिए - किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती उसके सफेद चमचमाते दांतों से भी बढ़ती है। केले का छिलका दांतों पर रगड़ने से उसकी सफेदी बढ़ती है। इससे दांतों के दर्द में भी कमी आती है और मसूड़ों की सूजन घटती है। 

इसे भी पढ़ें: Skin Care: आयुर्वेदिक उबटन से बेदाग हो जाएगी त्वचा, लौट आएगा स्किन का पुराना ग्लो, घर की चीजों से हो जाएगा तैयार

गार्डनिंग में करें यूज - ब्यूटी प्रोडक्ट के अलावा केले का छिलका गार्डनिंग में भी असरदार होता है। इसका इस्तेमाल ऑर्गेनिक खाद तैयार करने के लिए किया जा सकता है। केले के छिलकों की खाद पौधों की ग्रोथ में मदद करती है। 

लेदर शूज़ चमकाए - केले का छिलका चमड़े से बने जूतों को चमकाने में भी असरदार हो सकता है। अगर जूते में दाग-धब्बे दिख रहे हैं तो उस पर केले का छिलका रगड़ दें। इससे जूतों की चमक बढ़ जाएगी। इसी तरह चांदी के बर्तनों को भी केले के छिलके की मदद से क्लीन किया जा सकता है। 

5379487