Logo
election banner
Banana in Winter Season: पोषण से भरपूर केला एक ऐसा फल है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सर्दियों में इसे खाना चाहिए या नहीं, आइए जानते हैं।

Banana in Winter Season: केला एक ऐसा फ्रूट है जो कि बारहमासी आसानी से  उपलब्ध हो जाता है। पौष्टिकता से भरपूर ये फल सबसे सस्ते फलों में से एक है जिसे हर कोई आसानी से अपनी डाइट का हिस्सा बना लेता है। केले की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में बहुत से लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि सर्दियों में केला खाना चाहिए या नहीं। अगर आपके दिमाग में भी ये सवाल पैदा हुआ है तो हम आपको बताते हैं कि सर्दियों में केला खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है या नुकसानदायक। 

सर्दियों में केला खाएं या नहीं 
सर्दियों में ज्यादा ठंड को देखते हुए लोग केला खाना बंद कर देते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि विंटर सीजन में केला खाना बिल्कुल भी बंद नहीं  करना चाहिए। केला एनर्जी का पावर हाउस कहलाता है। इसका सेवन इम्यूनिटी को भी बूस्ट करतना है। ऐसे में इससे नुकसान होने की बजाय लाभ मिलता है। हालांकि अगर किसी व्यक्ति को सर्दी, जुकाम या फिर गलने का इन्फेक्शन हो तो उस वक्त केला खाना मुनासिब नहीं है। रात के वक्त भी केला नहीं खाना चाहिए। 

केला खाने के 3 बड़े फायदे 

हार्ट रहेगा हेल्दी - सर्दियों के मौसम में दिल संबंधी समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं। दरअसल, तेज ठंड की वजह से ब्लड गाढ़ा होने लगता है, इससे हार्ट को इसे पंप करने में ज्यादा मेहनत लगती है और उस पर दबाव पड़ता है। केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो कि हाई बीपी को कंट्रोल करने के साथ दिल की धड़कन को सामान्य बनाने में मदद करता है। 

एनर्जी का पावर हाउस - केले में प्रचुर मात्रा में स्टार्च पाया जाता है, जो कि शरीर में जाकर एनर्जी में कन्वर्ट होता है। सर्दियों में केला खाने से आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहेगा। हालांकि शुगर पेशेंट्स के लिए केला खाना मुनासिब नहीं रहता है। केला हड्डियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। 

भूख करेगा कंट्रोल - केला एक हाई फाइबर रिच फूड है। इसका सेवन करने से पाचन की गति स्लो हो जाती है और इसके चलते काफी देर तक भूख का एहसास नहीं होता है। केला खाने से मीठे की क्रेविंग भी खत्म हो जाती है। सर्दियों में केला खाने से मोटापा बढ़ने का रिस्क भी कम हो जाता है। 

5379487