Logo
election banner
Ayodhya Ram Mandir Kheer Bhog: अयोध्या में 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस दिन आप भी घर में खीर का भोग लगाकर भगवान का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

Ayodhya Ram Mandir Kheer Bhog: प्रभु श्रीराम के भक्तों के लिए 22 जनवरी का दिन हमेशा के लिए यादगार बनने वाला है। भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा इसी दिन की जाएगी। आप अगर इस खास अवसर के साक्षी बनने के लिए अयोध्या नहीं जा पा रहे हैं तो घर पर ही भगवान राम को उनके पसंदीदा खीर का भोग लगाकर उनका आशीर्वाद ले सकते हैं। धार्मिक मान्यता है कि रामजी को खीर का भोग लगाना शुभ फलदायी होता है। 

खीर बनाने के लिए सामग्री
चावल – 1 कटोरी
दूध – 1 लीटर
इलायची कुटी – 1 टी स्पून
काजू – 10-12
बादाम – 10-12
पिस्ता – 10-12
चीनी – 1 1/2 कटोरी

खीर बनाने की विधि
भगवान श्रीराम को चावल की खीर का भोग लगाने के लिए सबसे पहले अच्छी क्वालिटी के लंबे वाले चावल लें। इन्हें साफ करें और फिर पानी में 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब ड्राई फ्रूट्स लें और उनके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। 1 घंटे बाद चावल को पानी से निकालें और एक बार फिर पानी से धो लें। 

अब चावल को मिक्सर में डालकर दरदरा पीसें। आप चाहें तो बिना पीसे भी खीर के लिए चावल इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बर्तन में अब दूध डालें और उसे गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। दूध में जब उबाल आने लगे तो उसमें चावल मिला दें और गैस की आंच धीमी कर दें। इसके बाद खीर को पकने दें। बीच-बीच में करछी की मदद से खीर को चलाते भी रहें। 

लगभग 15-20 मिनट तक खीर को पकाने के बाद इसमें स्वादानुसार चीनी मिला दें। इसके बाद खीर को 5 मिनट तक और पकने दें। चेक करें कि चावल एकदम नरम हो गए हैं या नहीं। चावल नरम हो जाने के बाद खीर में कटे ड्राई फ्रूट्स डाल दें, इसके बाद खीर को गाढ़ी होने तक पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। रामजी को भोग लगाने के लिए खीर बनकर तैयार है। 

5379487