Logo
election banner
Avoid Foods With Milk: दूध सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है, लेकिन कुछ चीजों के साथ दूध का सेवन काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

Avoid Foods With Milk: दूध में पोषक तत्वों की भरमार है, यही वजह है कि इसे कम्पलीट फूड भी कहा जाता है। दूध के गुणों से तो हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन दूध के साथ अगर खाने की कुछ चीजों का कॉम्बिनेशन कर दिया जाए तो ये शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई बार अनजाने में हम दूध के साथ ऐसी चीजें खा लेते हैं जो बाद में परेशानी का सबब बन सकती हैं। 

पांच तरह की चीजें दूध के साथ खा ली जाएं तो ये शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। खासतौर पर पेट की सेहत पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिन्हें दूध के साथ खाने से बचना चाहिए। 

दूध के साथ 4 चीजें खाने से बचें

साइट्रस फ्रूट - दूध के साथ साइट्रस फ्रूट यानी खट्टे फलों का सेवन पेट की सेहत को बिगाड़ सकता है। जिस तरह दूध को फाड़ने के लिए खट्टे फल नींबू का इस्तेमाल किया जाता है, उससे समझा जा सकता है कि दूध के साथ अगर साइट्रस फ्रूट्स को खाया जाए तो पेट की हालत किस तरह खराब कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: किचन का मसाला है दमदार: छोटे बीज जोड़ों का दर्द मिटाएंगे, पेट की परेशानी होगी दूर; वजन घटाने में भी मददगार

प्रोटीन फूड - दूध और प्रोटीन को साथ में नहीं लिया जाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से ये पेट के लिहाज से काफी हैवी फूड हो जाता है, जिसे पचने में मुश्किल आती है और इसके चलते डाइजेशन खराब होने के साथ ही मोटापा भी बढ़ सकता है। 

मीट, फिश - दूध के साथ मछली खाना बीमारियों को जन्म दे सकता है। मछली या मीट की तारीस गर्म होती है, जबकि दूध की तासीर ठंडी होती है। आयुर्वेद के मुताबिक अलग-अलग तासीर के फूड एक साथ खाने से शरीर को नुकसान पहुंचता है। इसके साथ ही हेल्थ एक्सपर्ट्स दो प्रोटीन वाली चीजों को एक साथ खाने से बचने की सलाह भी देते हैं। दूध और मछली दोनों प्रोटीन रिच फूड्स हैं। 

इसे भी पढ़ें: Protein Rich Vegetables: अंडे से ज्यादा प्रोटीन से भरी हैं 3 सब्जियां! खाएंगे तो मसल्स बन जाएंगी फौलादी, बीमारियां नहीं आएंगी पास

टमाटर - दूध के साथ टमाटर का सेवन डाइजेशन को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। इस कॉम्बिनेशन से पेट में एसिड रिफ्लक्स बढ़ जाते हैं और अपच, खट्टी डकारें, कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487