Logo
election banner
Amla Health Benefits: सर्दियों के मौसम में आने वाला आंवला गुणों से भरपूर फल है। इसका सेवन कई बड़ी समस्याओं में आराम दिलाने में मदद करता है।

Amla Health Benefits: सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ ही बाजारो में आंवला की आवक शुरू हो जाती है। स्वाद में कसैला यह फल गुणों के मामले में बेहद 'मीठा' है। इसे खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। मौसम में बदलाव का सबसे पहला असर इम्यूनिटी पर पड़ता है। विंटर में आंवला का सेवन इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बना देता है, इससे सीजनल बीमारियों के होने का खतरा काफी कम हो जाता है। बालों और लिवर के लिए भी आंवला का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं आंवला खाने के फायदे। 

आंवला खाने के बड़े फायदे

इम्यूनिटी - रोग प्रतिरोधक क्षमता अगर अच्छी हो तो बीमारियां पास नहीं फटकती हैं। हेल्थलाइन के मुताबिक आंवला का नियमित सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूती देता है, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। इसके अलावा आंवला में अन्य पोषक तत्वों की भी भरमार पायी जाती है, जो कि इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करती है। 

लिवर - इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ ही आंवला लिवर को डिटॉक्स करने का काम भी करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इस काम को बखूबी अंजाम देते हैं और लिवर की गंदगी को बाहर निकाल देते हैं। आंवला में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो कि लिवर या शरीर में सूजन होने पर लाभकारी होते हैं। 

हेयरफॉल - बालों के लिए आंवला को काफी फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद में भी आंवला के गुण बताते हुए इसे बालों को मजबूती देने वाला बताया गया है। आंवला को खाने और बालों में लगाने से हेयरफॉल बंद होने के साथ ही बालों को मजबूती और घनापन मिलता है। दरअसल, आंवला में ऐसे पोषण तत्व होते हैं जो कि बालों को झड़ने की वजह बनने वाले एक खास एंजाइम को रोकने का काम करते हैं। 

पाचन - बहुत से लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं रहती हैं। इसमें कब्ज होना, अपच, एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम कॉमन हैं। ऐसे लोगों के लिए आंवला और इसका जूस बेहद लाभकारी हो सकता है। इसे पीने से ब्लोटिंग, गैस आदि समस्याओं में भी आराम मिलता है। 

हार्ट - आंवला दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। औषधीय गुणों से भरा आंवला शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाने में भी मदद करता है। इसके चलते हार्ट डिजीज का खतरा भी कम हो जाता है। हालांकि हार्ट पेशेंट्स को आंवला का सेवन डॉक्टरी सलाह के बाद ही करना चाहिए। 
 

5379487