Logo
election banner
Healthy Life: कुछ ही दिनों में न्यू इयर आने वाला है। जिसे लेकर सभी लोग उत्साहित है। लेकिन अगर आप नए साल में स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं तो आपको कुछ बुरी आदतों को छोड़ना होगा।

Healthy Life: कुछ ही दिनों में अगला साल यानी 2024 आ जाएगा। जिसे लेकर हर कोई काफी उत्साहित है। नए साल के स्वागत के लिए हर कोई तैयार है। नए साल में लोग तरह-तरह के संकल्प लेते हैं और उन्हें हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। अगर आप नए साल में स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं तो आपको कुछ बुरी आदतों को बदलना होगा और कुछ स्वस्थ आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा। जिससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

สมดุลชีวิต การปรับสมดุลการใช้ชีวิตในยุคปัจจุบัน - W9 Wellness Center

इससे आप पूरे साल फिट और स्वस्थ रहेंगे और सभी बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा। तो आइए जानते है कुछ नए साल के लिए हेल्थ टिप्स..

एक्सपर्ट के अनुसार, आजकल ज्यादातर बीमारियाँ अस्वास्थ्य जीवनशैली और बाहर के  खान-पान के कारण होती हैं। इसके अलावा लोगों की कुछ गलत आदतें भी बीमारियों का कारण बन रही हैं।

आदतें बदलने की कोशिश करें:
इन बातों को नजर अंदाज करने से अक्सर लोग कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखें और इन आदतों को बदलने की कोशिश करें तो आप लंबे समय तक स्वस्थ और फिट रह सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए अच्छी जीवनशैली और संतुलित खान-पान है।

Junk Food,बर्गर 30 साल पहले की तुलना में हुआ और अनहेल्‍दी: स्‍टडी - study  says junk food is deadlier than it was 30 years ago - Navbharat Times

बदल लें ये 5 आदतें:

  • अगर आप पूरे दिन घंटों एक ही जगह बैठे रहते हैं और कोई शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं तो आपको अपनी ये आदत तुरंत बदल लेनी चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए। ऐसा करने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलेगा।
  • डॉक्टर के मुताबिक, आजकल ज्यादातर लोग रात भर जागते हैं। वे न तो सही समय पर सोते हैं और न ही जागते हैं और वे सही समय पर खाते-पीते भी नहीं हैं। ऐसे में इस आदत को बदलना चाहिए और जीवनशैली में सुधार लाने की कोशिश करनी चाहिए। यह आपको फिट और स्वस्थ रखेगा।
  • वर्तमान समय में लगभग सभी युवा जंक फूड का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं, जो बहुत खतरनाक है। ऐसे में लोगों को नए साल में इस आदत को बदलना चाहिए और हेल्दी फूड खाना चाहिए। जिससे मोटापा और कोलेस्ट्रॉल समेत कई बीमारियों का खतरा कम हो  जाता है।
  • नए साल में कम सोने की आदत बदलें और हर दिन कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें। इससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होगा। अच्छी नींद लेने से गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। नींद की कमी गंभीर जोखिम पैदा कर सकती है।
  • बहुत अधिक तनाव आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को प्रभावित करता है। नए साल में आप ज्यादा तनाव न लें और इसे मैनेज करने की कोशिश करें। इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होगा और स्वास्थ्य को भी लाभ मिलेगा।
     
jindal steel Ad
5379487