Logo
Summer Food Sattu: गर्मी में पोषण से भरपूर सत्तू का शरबत खूब पसंद किया जाता है। इतना ही नहीं सत्तू से कई तरह के फूड आइटम्स बनाए जाते हैं जो कि टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी रहते हैं।

Summer Food Sattu: गर्मी में देसी एनर्जी हेल्थ ड्रिंक के तौर पर सत्तू का शरबत खूब पिया जाता है। सत्तू का शरबत मीठा और नमकीन दोनों ही तरह से बनाकर पिया जाता है। ज्यादातर लोग सत्तू के शरबत का लुत्फ उठाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सत्तू से सिर्फ शरबत ही नहीं बनता है, बल्कि इससे कई तरह की टेस्टी फूड डिशेस तैयार की जा सकती हैं। आप रोजाना सत्तू का शरबत पी पीकर बोर हो गए हैं तो इन 5 फूड डिशेस को ट्राई कर सकते हैं। 

सत्तू में पोषण का खजाना छिपा हुआ है। ये फाइबर रिच फूड होने के साथ ही कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिंस और मिनरल्स का भंडार है। आइए जानते हैं सत्तू से किन-किन चीजों को तैयार किया जा सकता है। 

सत्तू से बनने वाली 5 टेस्टी डिशेस

सत्तू का शरबत: यह गर्मियों में ठंडा और ताज़गी देने वाला पेय है। सत्तू, पानी, नींबू का रस, जीरा, पुदीना और नमक मिलाकर बनाया जाता है। आप अपनी पसंद के अनुसार इसमें खीरा, टमाटर, प्याज और धनिया भी डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Aam Chilke ka Achar: आम के छिलके का ऐसा अचार नहीं खाया होगा, एक बार खाएंगे तो नहीं भूलेंगे स्वाद, सालभर तक ऐसे करें स्टोर

सत्तू का पराठा: यह नाश्ते या हल्के भोजन के लिए एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प है। सत्तू, आटा, घी, नमक और मसालों को मिलाकर पराठे बनाए जाते हैं। आप इन पराठों को दही, अचार या चटनी के साथ परोस सकते हैं।

सत्तू की बर्फी: यह एक मीठा और लजीज व्यंजन है। सत्तू, घी, चीनी, इलायची और मेवे मिलाकर बर्फी बनाई जाती है। यह त्योहारों और विशेष अवसरों के लिए एकदम सही है।

सत्तू के लड्डू: यह एक और स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है। सत्तू, घी, गुड़, मेवे और नारियल मिलाकर लड्डू बनाए जाते हैं। यह ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है और इसे नाश्ते या शाम के नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Imli ki Chutney: गर्मी में इमली की खट्टी-मीठी चटनी का नहीं है कोई तोड़, स्वाद और सेहत का है कॉम्बो, इस तरह करें तैयार

सत्तू की चाट: यह एक चटपटी और स्वादिष्ट चाट है। सत्तू, उबले हुए आलू, हरी चटनी, दही, सेव और भुने हुए मूंगफली को मिलाकर चाट बनाई जाती है। यह गर्मी के मौसम में एक लोकप्रिय स्नैक्स है।

5379487