Logo
election banner
Superfoods For Skin In Winter: सर्दी में अगर स्किन केयर नहीं की जाए तो ये काफी रूखी और बेजान हो जाती है। कुछ सुपरफूड त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाए रखते हैं।

Superfoods For Skin In Winter: सर्दी के सीजन में अगर स्किन केयर को लेकर थोड़ी भी लापरवाही बरती जाए तो त्वचा एकदम रूखी और बेजान हो जाती है। कई बार तो चेहरे के साथ ही हाथ और पैरों की त्वचा भी फटने लग जाती है, जो कि दिखने में काफी खराब होने के साथ ही तकलीफदायक भी रहती है। विंटर में स्किन पर क्रीम का इस्तेमाल करने के साथ ही कुछ ऐसे सुपरफूड्स का सेवन करना चाहिए जो कि स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ उसका मॉइश्चर बनाए रखते हैं। 

तेज ठंड के बावजूद आप अगर अपनी त्वचा को बच्चों जैसा बनाना चाहते हैं तो  5 फूड आपकी इसमें काफी मदद कर सकते हैं। इससे स्किन नेचुरल तरीके से सॉफ्ट और ग्लोइंग बनेगी। 

एवोकाडो - विदेशी फल एवोकाडो गुणों से भरपूर है। इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। हेल्थलाइन के मुताबिक इस फ्रूट में हेल्दी फैट्स, विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि सर्दी में स्किन की खास देखभाल करते हैं। एवोकाडो खाने से स्किन हाइड्रेट भी बनी रहती है। इससे त्वचा में सूखापना भी नहीं आता है। 

स्वीट पोटैटो - स्वीट पोटैटो यानी रतालू में काफी मात्रा में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। स्वीट पोटैटो को स्किन के लिए न्यूट्रिशनल पावर हाउस भी कहा गया है। स्वीट पोटैटो में मौजूद तत्व विटामिन ए को कन्वर्ट करते हैं और इससे स्किन सेल्स में बढ़ोतरी होने के साथ त्वचा की ठंड की वजह से पैदा होने वाली कंडीशन से सुरक्षा होती है।

फैटी फिश - आप अगर नॉनवेजिटेरियन हैं तो सर्दी के सीजन में फैटी फिश खूब खाएं। ये आपकी स्किन को एकदम जवां रखेगी। ठंडे पानी में रहने वाली फैटी फिश जैसे सेलमान, मेकेरेल में काफी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। ये जरूरी फैट त्वचा का मॉइश्चर बनाए रखते हैं और स्किन को हेल्दी बनाए रखते हैं। 

ब्लूबैरीज़ - ब्लूबैरीज में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। इसके साथ ही उम्र के पहले आने वाले बुढ़ापे को रोकने के साथ ही स्किन को चमकदार बनाने में हेल्प करते हैं। 

पालक - आयरन से भरपूर पालक शरीर के लिए बेहद लाभकारी होती है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन ए, सी भी पाया जाता है। इससे कोलेजन के प्रोडक्शन में बढ़ोतरी होती है और स्किन रिपेयर होने में मदद मिलती है। विंटर स्किन केयर के लिए पालक एक शानदार सुपरफूड है। 

5379487