Logo
election banner
Gujarat Popular Places: गुजरात की 5 जगहें घूमने के लिहाज से बेहतरीन हैं। इस समर वैकेशन में इन प्लेसेस पर विजिट का प्लान बना सकते हैं।

Gujarat Popular Places: गुजरात देश की सिर्फ बिजनेस कैपिटल ही नहीं है बल्कि यहां के कई ऐतिहासिक और दर्शनीय स्थल दिल जीतने के लिए काफी हैं। आपने कभी गुजरात भ्रमण नहीं किया है तो इस बार गुजरात घूमने का प्लान बना सकते हैं। गुजरात में देखने लायक कई जगहें हैं जहां आप बेहतरीन वक्त गुजार सकते हैं। आज हम आपको गुजरात की ऐसी ही पांच ऐतिहासिक और पॉपुलर जगहों के बारे में बताएंगे।

इन सभी जगहों पर आप फ्रेंड्स, फैमिली के साथ घूमने का प्लान कर सकते हैं। यहां बिताया हर पल आपको ताउम्र याद रहेगा। आइए जानते हैं गुजरात में घूमने वाली पांच लोकप्रिय जगहों के बारे में। 

गुजरात में घूमने वाली 5 जगहें

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी: यह दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा है, जो सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित है। यह प्रतिमा 182 मीटर ऊँची है और इसे देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं। यह प्रतिमा गुजरात के केवड़िया कॉलोनी में नर्मदा नदी के तट पर स्थित है। इसका निर्माण 2013 में शुरू हुआ था और 2018 में इसका उद्घाटन किया गया था। 

इसे भी पढ़ें: Chhattisgarh Popular Places: नेचुरल ब्यूटी के लिए प्रसिद्ध है छत्तीसगढ़, 5 जगहें घूमेंगे तो वापस लौटने का नहीं करेगा मन

द्वारकाधीश मंदिर: यह भगवान कृष्ण को समर्पित मंदिर है। यह हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है। यह मंदिर गुजरात के द्वारका शहर में स्थित है और यह भारत के सबसे पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है। मंदिर 12वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह नागर शैली की वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

सोमनाथ मंदिर: यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। ये भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और इसे हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। यह मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला, समृद्ध इतिहास और आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। मंदिर का उल्लेख हिंदू ग्रंथों जैसे ऋग्वेद, महाभारत और पुराणों में मिलता है।

इसे भी पढ़ें: Travel Destinations: गर्मी की छुट्टियों मे देश के 5 प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों की करें विजिट, यादगार हो जाएगा हॉलिडे

रानी की वाव: यह 11वीं शताब्दी की एक बावड़ी (सीढ़ीदार कुआं) है, जिसे यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल घोषित किया है। यह बावड़ी अपनी जटिल नक्काशी और वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। रानी की वाव 7 मंजिल गहरी है और इसमें 200 से अधिक सीढ़ियाँ हैं। कुएँ की दीवारों को जटिल नक्काशी से सजाया गया है जो देवी-देवताओं, जानवरों और फूलों को दर्शाती हैं। कुएँ के तल पर एक विशाल जल भंडारण टैंक है।

कच्छ का रण: यह दुनिया का सबसे बड़ा नमक का दलदल है। यह क्षेत्र अपनी सफेद रेत, नमक की दीवारों के लिए फेमस है। कच्छ का रण कई प्रकार के पक्षियों का घर है, जिनमें फ्लेमिंगो, पेलिकन और बगुले शामिल हैं। यह दलदल जंगली गधों, नीलगाय और भेड़ियों जैसे जानवरों का भी घर है। ये क्षेत्र लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है। 

5379487