Logo
election banner
Collagen Rich Foods: बढ़ती उम्र में स्किन में कसावट खत्म होना, रूखापन शुरू हो जाता है। कोलेजन रिच फूड्स इस परेशानी को दूर करने में मदद करते हैं।

Collagen Rich Foods: उम्र बढ़ने के साथ स्किन का जवां बनाए रखना बड़ा चैलेज होता है। एजिंग प्रोसेस को धीमा करने के लिए कोलेजन रिच फूड खाना जरूरी है। एजिंग प्रोसेस को धीमा करने से ज्यादा उम्र तक जवां रहा जा सकता है। बता दें कि कोलेजन प्रोटीन स्किन को हेल्दी बनाए रखने के साथ ब्लड वेसल्स, लिगामेंट और ज्वाइंट को भी हेल्दी रखते हैं। इससे बढ़ती उम्र की परेशानियों को कम करने में मदद मिल सकती है। 

हर कोई चाहता है कि बढ़ती उम्र में भी शरीर पर इसका असर दिखाई न दे। इसके लिए कोलेजन प्रोटीन रिच डाइट लेना चाहिए। इसे खाने से आप 40 की उम्र में भी खुद को 25 साल जैसा महसूस करेंगे। 

कोलेजन रिच फूड्स 

खट्टे फल - साइट्रिक फ्रूट्स यानी खट्टे फल शरीर में कोलेजन बनाने में मदद करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्मी के दिनों में खट्टे फलों जैसे संतरा, नींबू, बेरीज, कीवी आदि का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इन्हें खाने से स्किन फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बच जाती है। 

इसे भी पढ़ें: Jaggery Side Effects: 6 परेशानियों में भूलकर भी न खाएं गुड़, गर्मी में पड़ सकते हैं बीमार; बरतें एहतियात

बोन शोरबा - नॉनवेजिटेरियन लोग हड्डियों के शोरबे को पीकर स्किन और टिशूज को हेल्दी रख सकते हैं। हड्डियों का घनत्व बढ़ाने में शोरबा असरदार हो सकता है। इसका सेवन स्किन में चमक लौटाता है और रूखापन दूर करता है। इससे कोलेजन लेवल बढ़ता है। 

मछली - ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर मछली का सेवन शरीर में कोलेजन का लेवल बढ़ाने में मदद करता है। मछली में कोलेजन प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसे आसानी से शरीर में एब्जॉर्ब किया जा सकता है। 

ब्रोकली - विदेशी सब्जी ब्रोकली एक कोलेजन रिच फूड है जिसे खाने से शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है। ब्रोकली खाने से फ्री रेडिकल्स से भी बचाव होता है। स्किन को सॉफ्ट, चमकदार और हेल्दी बनाने के लिए ब्रोकली का सेवन लाभकारी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Laung ke Fayde: ओरल हेल्थ सुधारने के साथ वजन भी घटा सकती है लौंग, इस तरह करें इस्तेमाल तो मिलेंगे 3 बड़े फायदे

बैरीज - आप अगर शरीर में कोलेजन प्रोटीन का लेवल बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में बैरीज को शामिल कर लें। बैरीज में मौजूद कंपाउड शरीर में कोलेजन प्रोटीन का प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद करते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिसे खाने से आप ज्यादा उम्र में भी जवान दिखाई देंगे। 

5379487