Logo
election banner
Parenting Tips: कई बच्चे स्कूल जाने के नाम पर परेशान हो जाते हैं या रोने लगते हैं। कुछ आसान टिप्स बच्चों को खुशी-खुशी स्कूल जाने के लिए प्रेरित करेंगी।

Parenting Tips: कई बच्चे स्कूल काफी हंसी-खुशी के साथ जाते हैं, वहीं कुछ बच्चे स्कूल जाने के नाम पर रोते हैं या फिर परेशान करते हैं। ऐसे बच्चों को स्कूल जाना एंजाइटी महसूस कराता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि पैरेंट्स अपने बच्चे के मन में स्कूल जाने को लेकर छिपी असली वजह को बाहर निकालें और उस परेशानी को दूर करने में मदद करें। बच्चे के स्कूल न जाने की सही वजह पता लगने पर आप आसानी से उसकी परेशानी का हल निकाल सकते हैं। आइए जानते हैं 5 आसान टिप्स जिसकी मदद से आपका बच्चा खुशी-खुशी स्कूल जाना शुरू कर देगा। 

बच्चों की स्कूल से दूरी की कुछ वजहें

  • बच्चे का सेल्फ कॉन्फिडेंस कम होने पर उसे असफलता का डर सताता है। 
  • स्कूल के सख्त नियमों की वजह से बच्चा स्कूल जाने में आनाकानी करता है। 
  • बच्चा पीयर प्रेशर के चलते भी स्कूल जाने से मना कर सकता है। 
  • स्कूल के वक्त में माता, पिता या घर के अन्य सदस्य का न रहना बच्चों में तनाव पैदा कर सकता है। 
  • होमवर्क न करने या फिर टीचर के सवालों का जवाब न देने पर डांट के डर से बच्चे स्कूल जाने से बचते हैं। 
  • बच्चों का इस तरह दूर करें डर

मेंटल स्ट्रॉन्ग - बच्चे का नए स्कूल में एडमिशन कराने के बाद सबसे पहले बच्चे को स्कूल विजिट कराएं। इसके साथ ही क्लास टीचर, साथी स्टूडेंट्स, स्टाफ से भी मुलाकात कराएं। इससे बच्चा खुद को मेन्टली स्ट्रॉन्ग महसूस करेगा और स्कूल में कम्फर्टेबल महसूस करेगा। 

सेपरेशन का डर खत्म करें  - बच्चे शुरुआत में जब स्कूल जाना शुरू करते हैं तो उन्हें घर के लोग नजर नहीं आते हैं। ऐसे में उनमें मां-बाप से बिछुड़ने का डर सताने लगता है। ऐसी स्थिति में बच्चे को सहज महसूस कराएं और उन्हें स्कूल की अच्छी बातें बताएं। उन्हें कॉन्फिडेंस दें कि आप उनके आसपास ही हैं और जब भी बुलाएंगे तो  आ जाएंगे। 

बच्चों से चर्चा करें - बच्चा जब भी स्कूल से लौटे तो उससे 5 मिनट तक स्कूल से जुड़ी बातें जरूर पूछें। टीचर का व्यवहार, उसके क्लासमेट्स का तौर तरीका सभी बातों को गौर से सुनें और बच्चे को सही एडवाइस दें। 

हौसला बढ़ाएं - बच्चा जब नया-नया स्कूल जाता है तो उसे कॉन्फिडेंस देने की बहुत जरूरत होती है। बच्चा अगर डर रहा है तो उसकी हौसला अफजाई करें। उसे डर से लड़ने की हिम्मत दें। नए-नए दोस्त बनाने की सलाह दें। इससे उसका आत्म विश्वास बढ़ेगा। 

5379487