Logo
Nautapa 2024: हिंदू वैदिक पंचांग के अनुसार 25 मई शनिवार को सूर्यदेव सुबह 03 बजकर 16 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इस नक्षत्र में सूर्यदेव 08 जून शनिवार को दोपहर 01 बजकर 16 मिनट तक विराजमान रहेंगे।

Nautapa 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह में भीषण गर्मी होती है। इस हिंदी महीने में 9 दिन ऐसे होते है, जिसमें मौसम बहुत गर्म होता है। इन दिनों को नौतपा के नाम से जाना जाता है। प्रतिवर्ष मई और जून महीने के बीच में ही नौतपा लगता है। इन दिनों में सूर्यदेव सबसे अधिक ऊर्जा प्रसारित करते है। सूर्य की किरणें इन दिनों में बेहद तेज चुभती है। चलिए जानते है इस साल नौतपा कब लग रहा है? और इस दौरान क्या दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। 

नौतपा कब लग रहा है? 
(Nautapa 2024 Kab Hai) 

हिंदू वैदिक पंचांग के अनुसार 25 मई शनिवार को सूर्यदेव सुबह 03 बजकर 16 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इस नक्षत्र में सूर्यदेव 08 जून शनिवार को दोपहर 01 बजकर 16 मिनट तक विराजमान रहेंगे। ऐसे में 25 मई से नौतपा की शुरुआत हो जायेगी और इसका समापन 2 जून को होगा। 

नौतपा में करें इन चीजों का दान
(Nautapa me Daan Karne Vali Cheeje) 

जल का दान : नौतपा के दिनों में जरुरतमंदो को पानी का दान करें। यह पूर्व में किए हुए पापों का खात्मा करता है और मानसिक शांति प्रदान करता है। 

अन्न दान : नौतपा के दौरान भोजन या अन्न का दान करने से ग्रह दोष का बुरा प्रभाव कम होता है। साथ ही मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद बना रहता है। 

कपडों का दान : नौतपा के दौरान कपड़ों का दान करना शुभ फलों की प्राप्ति देता है। ऐसा करने से जीवन में परेशानियों से राहत मिलती है। 

मौसमी फलों का दान : नौतपा के दौरान गर्मी के मौसम में खाये जाने वाले फलों का दान शुभ माना गया है। इससे जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। 

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487