Logo
Skin Care Tips: समर सीजन में चिलचिलाती धूप में निकलने से चेहरे और हाथों में कालापन आना आम समस्या है। कुछ घरेलू उपाय इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। इससे त्वचा पहले जैसी स्थिति में लौट आती है।

Skin Care Tips: समर सीजन में स्किन से जु़ड़ी हुई परेशानियां बढ़ जाती हैं। चिलचिलाती धूप में निकलने की वजह से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम शुरू हो सकती हैं। इन दिनों में चेहरे और हाथों में कालापन आना एक कॉमन परेशानी है। जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव होती हैं उनके चेहरे और हाथों पर तेजी से कालापन आने लगता है। इस परेशानी से निजात दिलाने में कुछ घरेलू उपाय कारगर साबित हो सकते हैं। 

आप अगर स्किन के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो दादी-नानी के बताए कुछ घरेलू उपायों को आज़मा सकते हैं। इनकी मदद से कुछ ही वक्त में स्किन का कालापन खत्म हो जाता है और चेहरे और हाथों की पुरानी रौनक लौट आती है। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में। 

स्किन का कालापन दूर करने के उपाय

बेसन - कच्चे दूध की तरह ही बेसन को भी हमारे यहां सदियों से उबटन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। स्किन पर बेसन लगाने से उसकी चमक बढ़ती है और बेसन टैनिंग को दूर करता है। इसके लिए 2 चम्मच बेसन लें और उसमें थोड़ा सा गुलाब जल डालकर मिलाएं।

इस पेस्ट को हाथों और चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। स्क्रब के बाद आधा घंटे तक छोड़ दें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। स्किन पर पुराना निखार दिखने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: Anti Aging Foods: 45 साल में भी दिखेंगे 25 साल जैसे जवां, 5 चीजें शुरू कर दें खाना, थम सी जाएगी बढ़ती उम्र

कच्चा दूध - कच्चा दूध ब्यूटी केयर में काफी उपयोग किया जाता है। इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो कि ब्लीचिंग एजेंट कै तौर पर काम करता है। धूप के चलते हाथों और चेहरे पर कालापन आ गया हो तो कच्चे दूध का इस्तेमाल करें।

इसके लिए कच्चे दूध को चेहरे और हाथों पर हल्के हाथों से लगाकर मसलें। 5 मिनट तक ऐसा करने के बाद आधा घंटे ऐसे ही रहने दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा और मुंह धो लें। ऐसा करने से कुछ ही वक्त में अंतर दिखाई देने लगेगा। 

आलू का रस - आलू को सब्जियों का राजा कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। इसका इस्तेमाल खाने में ही नहीं होता है, बल्कि चेहरे की रंगत बढ़ाने में भी होता है। गर्मी की वजह से चेहरे और हाथों पर आए कालेपन को आलू का रस दूर करने में मदद करता है।

काली स्किन पर आलू का रस लगाने से रंग साफ होता है। आलू के रस में कैटेकोलेस एंजाइम पाया जाता है जो कि स्किन कलर को बेहतर बनाता है। काली स्किन पर आलू की स्लाइस रगड़ने से कालापन कम होने लगता है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: 5 रुपये में दूर हो जाएगा कोहनी का कालापन, स्किन में आएगी चमक, घरेलू नुस्खे दूर करेंगे परेशानी

एलोवेरा - औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा का ब्यूटी प्रोडक्ट्स में जमकर इस्तेमाल किया जाता है। चेहरे का कालापन दूर करने में एलोवेरा असरदार होता है। एलोवेरा का गूदा लें और उसे चेहरे और हाथों पर लगाकर 5 मिनट तक मसाज करें।

इसके बाद 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे धो लें। कुछ ही दिनों में चेहरे का कालापन दूर होकर पुरानी रंगत लौट आएगी। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487