Logo
Anti Aging Foods: बढ़ती उम्र के असर से कोई बच नहीं सकता है, लेकिन कुछ चीजें डाइट में शामिल कर इस प्रक्रिया को धीमा किया जा सकता है। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

Anti Aging Foods: बढ़ती उम्र का चेहरे पर दिखता असर भला किसे पसंद आ सकता है। हालांकि ये बात भी उतनी ही सच है कि बढ़ती उम्र से कोई भी बच नहीं सकता है। इस बात में भी उतना ही दम है कि सही लाइफस्टाइल और खान-पान से बढ़ती उम्र के असर को धीमा किया जा सकता है।

आप अगर 45 साल की उम्र में भी 25 साल जैसा खुद को जवान महसूस करना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में जरूरी बदलाव का वक्त आ गया है। डेली डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर बढ़ती उम्र के असर को धीमा किया जा सकता है।

ये एंटी एजिंग फूड्स न सिर्फ स्किन को सॉफ्ट, शाइनी बनाकर रिंकल्स को कम करते हैं, बल्कि ओवरऑल हेल्थ को भी फायदा पहुंचाते हैं। आइए 5 ऐसे ही एंटी-एजिंग फूड्स के बारे में जानते हैं। 

उम्र की बढ़ती रफ्तार धीमी कर देंगे 5 फूड

ब्लूबेरी: ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो सेल को नुकसान से बचाने में मदद करती हैं और झुर्रियों और महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करती हैं। वे विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो त्वचा को मजबूत और लोचदार रखता है।

इसे भी पढ़ें: Liver Detox: गर्मी में 3 चीजें खाने से शीशे की तरह साफ हो जाएगा लिवर, ये घरेलू उपाय सालों की गंदगी कर देगा दूर

डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट फ्लेवोनोइड से भरपूर होती है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सूजन को कम करने और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ये दोनों कारक उम्र बढ़ने के लक्षणों को धीमा करने में मदद कर सकते हैं।

टमाटर: टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में मदद करता है। वे विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है।

सालमन फिश: सालमन फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन स्रोत है, जो सूजन को कम करने और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करता है। ये फिश विटामिन ई का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करती हैं।

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits Seeds Laddu: गर्मी में 2 चीजें मिलाकर बनाएं मखाना लड्डू, मिलेगा एनर्जी और ताकत का डोज़, गजब के हैं 5 फायदे

हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे कि पालक और केल, विटामिन ए, सी और ई का एक अच्छा स्रोत हैं। वे एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं जो सेल को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel hbm ad
5379487