Logo
election banner
Home Arrangement Tips: कई बार घर में सामान ज्यादा होने या फिर बेतरतीब रखा होने की वजह से घर काफी भरा-भरा सा लगता है। कुछ आसान टिप्स की मदद से घर को व्यवस्थित किया जा सकता है।

Home Arrangement Tips: हर कोई चाहता है कि उसका घर सबसे खूबसूरत नजर आए। दुनियाभर की जद्दोजहद के बाद जब घर पहुंचे तो घर का सुकून सारी थकान, परेशानियों को दूर कर दे। घर जितना व्यवस्थित होता है, रहने वाले को वहां उतनी शांति महसूस होती है। कई बार सामान की वजह से घर ज्यादा भरा सा महसूस होने लगता है और समझ नहीं आता कि इसे कैसे व्यवस्थित किया जाए। 

आप भी अगर ऐसी ही परेशानी से गुजर रहे हैं तो कुछ आसान टिप्स आपके काफी काम आ सकते हैं। इसकी मदद से घर को पहले से ज्यादा व्यवस्थित और सुंदर बनाया जा सकता है। 

घर को व्यवस्थित करने के टिप्स

फर्नीचर - घर की साइज के हिसाब से हमेशा फर्नीचर का चुनाव करना चाहिए। अगर घर छोटा है और बड़ा फर्नीचर खरीद लिया जाए तो हमेशा घर भरा-भरा सा ही महसूस होगा। ड्राइंग रूम की साइज़ के हिसाब से फर्नीचर का चयन करें। लग्ज़री लुक देने के चक्कर में बड़ा सोफा, फर्नीचर खरीदने से बचें। मल्टीफंक्शनल फर्नीचर और वॉल माउंटेड यूनिट्स भी जगह बनाने में काम आ सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Cooler Cleaning Tips: तेज़ गर्मी शुरू होने से पहले कूलर की कर लें सफाई, इस तरीके से हो जाएगा नए जैसा

स्टोर करने का तरीका बदलें - घरों में कब सामान इतना ज्यादा हो जाता है कि उसे स्टोर करना पड़ता है ये पता ही नहीं लगता है। घर को व्यवस्थित करने के लिए स्मार्ट स्टोरेज सल्यूशन का यूज करें। इससे आप घर की काफी जगह को बचा सकते हैं। इससे घर खुला-खुला नजर आएगा। घर में सुपर स्लिम रैक्स, हाई स्टोरेज युनिट और बॉक्स का उपयोग करें। 

राउंड टेबल - कम जगह भी ज्यादा लगेगी अगर आप बड़े फर्नीचर के बजाय छोटा सोफा, छोटी राउंड टेबल आदि का उपयोग करेंगे। राउंड और ओवल शेप की टेबल को घर पर कहीं भी लगाया जा सकता है। इससे घर की खूबसूरती भी बढ़ेगी। 

इसे भी पढ़ें: Tips And Tricks: घर का फर्श शीशे की तरह चमकाना है? पानी में मिलाएं 4 चीजें, 2 मिनट में तैयार होगा फ्लोर क्लीनर

वॉल आर्ट - घर को खूबसूरत और बड़ा दिखाने में वॉल आर्ट मदद कर सकता है। इसके अलावा मिरर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे ज्यादा स्पेस महसूस होगी। घर की खिड़कियों से आती रोशनी और बाउंस बैक लाइट भी घर को बड़ा महसूस कराती है। 

jindal steel
5379487