Logo
election banner
Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि की 9 अप्रैल (मंगलवार) से शुरुआत हो गई है। व्रत के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखने में 4 हेल्थ ड्रिंक कारगर हैं।

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि की 9 अप्रैल (मंगलवार) से शुरुआत हो गई है। नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा की आराधना के लिए विशेष माने जाते हैं। इन दिनों में माता के भक्त व्रत का पालन भी करते हैं और सिर्फ फलाहार ही करते हैं। आप भी अगर व्रत रखने जा रहे हैं तो गर्मी के मद्देनजर शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाना जरूरी है। इसके लिए 4 हेल्थ ड्रिंक्स आपके काफी काम आ सकते हैं। 

इन देसी हेल्थ ड्रिंक्स का सेवन करने से न सिर्फ शरीर में ऊर्जा भर जाएगी, बल्कि बॉडी भी डिहाइड्रेट होने से बच सकेगी। आइए जानते हैं इन हेल्थ ड्रिंक्स के बारे में। 

4 हेल्थ ड्रिंक्स हैं बड़े काम के

नारियल पानी - नारियल पानी एक बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक है जो शरीर को हेल्दी बनाने में मदद करता है। खासतौर पर व्रत के दौरान नारियल पानी पीने से बड़े फायदे मिल सकते हैं। कोकोनट वाटर में पोटैशियम के साथ इलेक्ट्रोलाइट्स भी पाए जाते हैं। इससे बॉडी हाइड्रेटेड रहती है। 

इसे भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि व्रत में नौ दिनों तक खुद को रखना है फिट? 5 टिप्स करें फॉलो, नहीं होगी परेशानी

फ्रूट जूस - व्रत के दौरान बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए फ्रूट जूस बेहद फायदेमंद होते हैं। उपवास में आप मौसमी या अनार का जूस पी सकते हैं। ये शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं। इन्हें पीने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं और शरीर में कमजोरी भी महसूस नहीं होती है। 

दही लस्सी, छाछ - उपवास में शरीर में पानी की कमी को दूर करने में दही की लस्सी या छाछ बेहद असरदार होती है। ये एक ऐसा देसी हेल्थ ड्रिंक है जो पेट को भरा महसूस कराता है और इसे पीने से शरीर में कमजोरी का एहसास भी नहीं होता है। सुबह या दिन के वक्त छाछ और लस्सी का सेवन किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि पर रखते हैं उपवास, फलाहार में बनाएं साबूदाना पराठा, मिनटों में होगा तैयार

गाजर, चुकंदर जूस - उपवास में उपयोग की जाने वाली सब्जियों जैसे गाजर, चुकंदर का जूस बनाकर पिया जा सकता है। पोषक तत्वों से भरा ये वेजिटेबल जूस शरीर को जबरदस्त ऊर्जा प्रदान करता है। इसे पीने से शरीर में एनर्जी बढ़ने का एहसास होता है। 

5379487