Logo
election banner
Home Remedies to Boost Metabolism: पेट का मेटाबॉल्जिम ठीक रहने पर पेट आसानी से साफ हो जाता है। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में कुछ घरेलू नुस्खे कारगर हो सकते हैं।

Home Remedies to Boost Metabolism: पेट संबंधी समस्याओं से दो-चार होते लोग हमारे आसपास आसानी से देखे जा सकते हैं। ज्यादातर लोग कब्ज से परेशान रहते हैं और उनकी शिकायत रहती है कि पेट ठीक से साफ नहीं हो पाता है। मेटाबॉलिज्म कमजोर होने पर खाना ठीक से पच नहीं पाता है और फिर ये स्थिति कब्ज का कारण बनती है। ऐसे में जरूरी है कि ऐसी चीजों को डाइट में शामिल किया जाए तो मेटाबॉल्जिम को बेहतर बनाएं, जिससे पाचन में सुधार हो और पेट आसानी से साफ हो सके। 

आप अगर खराब डाइजेशन से जूझ रहे हैं और चाहकर भी रोजाना सुबह ठीक से पेट साफ नहीं होता है तो परेशान न हों। पेट साफ करने में कुछ घरेलू नुस्खे काफी असरदार साबित हो सकते हैं। रात में दूध के साथ 5 चीजें लेने से सुबह पेट आसानी से क्लीन हो जाता है। 

घरेलू नुस्खे दूर कर सकते हैं परेशानी

दूध-हल्दी - हल्दी वाला दूध आमतौर पर सर्दियों में पिया जाता है, क्योंकि इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण सर्दी, खांसी जैसी समस्याओं से राहत दिलाती हैं। आपको बता दें कि हल्दी की तासीर गर्म होती है और हल्दी वाला दूध पीने से पेट आसानी से साफ हो सकता है। हल्दी वाला दूध मेटाबॉलिज्म सुधारता है। दूध और हल्दी का सेवन इम्यूनिटी बूस्टर की तरह भी काम  करता है। 

इसे भी पढ़ें: Avoid Foods With Milk: दूध के साथ भूलकर भी न खाएं 4 चीज़ें, पेट का सिस्टम हो जाएगा खराब; ऐसी गलती करने से बचें

दूध-गुड़ - रात में सोने से पहले दूध के साथ गुड़ खाने से अगले दिन पेट आसानी से साफ हो जाएगा। गुड़ में पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है। दूध के साथ इसका सेवन इस हेल्थ ड्रिंक के गुणों को और भी बढ़ा देता है। इसे पीने से गैस, अपच की समस्या में भी राहत मिलती है। 

दूध-लहसुन - पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो रात में सोने से पहले लहसुन की कलियां चबाएं और ऊपर से दूध पी लें। अगले दिन आसानी से पेट साफ हो जाएगा। अपच की समस्या में भी ये नुस्खा कारगर हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: किचन का मसाला है दमदार: छोटे बीज जोड़ों का दर्द मिटाएंगे, पेट की परेशानी होगी दूर; वजन घटाने में भी मददगार

दूध-खजूर - आप अगर रेगुलर दूध के साथ खजूर का सेवन करते हैं तो ये शरीर को एनर्जी से भर देगा और डाइजेशन संबंधी समस्याओं को दूर कर देगा। दूध और खजूर लेने से पेट एकदम हेल्दी बन जाएगा।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487