Logo
election banner
Healthy Flours For Diabetes: डायबिटीज मरीजों को अपने खान-पान को लेकर बेहद सतर्क रहना पड़ता है। गेहूं की रोटियों से ब्लड शुगर स्पाइक होने का रिस्क रहता है।

Healthy Flours For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद चुनौतीभरा काम होता है। लाइफस्टाइल या खान-पान में थोड़ी भी लापरवाही शुगर लेवल को हाई कर सकती है। खाने को लेकर काफी एहतियात बरतने के बावजूद कई लोगों की शुगर काफी हाई हो जाती है। इसके पीछे कई बार गेहूं की रोटियां वजह हो सकती हैं। गेहूं की रोटियों में काफी स्टार्च पाया जाता है जो कि शुगर बढ़ाने वाला होता है। ऐसे में डायबिटीज पेशेंट्स गेहूं के बजाय 4 अनाज की रोटियां खा सकते हैं जो कि ब्लड शुगर को स्पाइक नहीं होने देंगे।

4 आटे की रोटियां हैं गुणकारी

कुट्टू का आटा - डायबिटीज के मरीजों के लिए कुट्टू के आटे से बनी रोटियां काफी फायदेमंद हो सकती हैं। इसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करते हैं। कुट्टू के आटे में प्रोटीन, फायबर और आयरन भी पाया जाता है, जो कि दिल के लिए भी लाभकारी होता है।

जौ का आटा - गेहूं के आटे का बेहतरीन विकल्प है जौ का आटा। इसमें कार्बोहाइड्रेट काफी कम होता है और डाइजेशन में भी ईज़ी रहता है। ये ग्लूकोज के स्तर को बैलेंस करने में भी मदद करता है। जौ में फाइबर, विटामिन समेत कई पोषक ततव पाए जाते हैं। 

रागी का आटा - रागी के आटे में फाइटो कैमिकल्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इससे डाइजेशन की प्रोसेस धीमी पड़ जाती है, जिससे ब्लड शुगर एकदम से हाई नहीं होती और ये आटा इंसुलिन प्रोडक्शन में भी मददगार होता है। 

बेसन आटा - बेसन से वैसे तो कई स्वादिष्ट स्नैक्स तैयार किए जाते हैं, लेकिन इससे बनी रोटियां भी काफी गुणकारी होती हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए बेसन की रोटी काफी लाभकारी होती है। इसमें हाई प्रोटीन होता है और बेसन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। यह रोटियां वेट लॉस डाइट के लिए भी बेहतरीन मानी जाती हैं।

5379487