Logo
election banner
Crack Heel Home Remedies: कई लोगों को एड़ियां फटने की शिकायत रहती है। पैरों की स्किन ड्राई होने के बाद उसमें क्रेक आने पर ये काफी दर्दनाक हो सकती हैं।

Crack Heel Home Remedies: फटी एड़ियों की समस्या मौसम की वजह से अक्सर देखी जाती है, लेकिन हर बार ऐसा होना जरूरी नहीं। कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर भी एड़ियां फटने लगती हैं। कई लोगों की एड़ियां अक्सर फटती हैं और इतनी गंभीर स्थिति में पहुंच जाती हैं कि उनमें से खून बहना शुरू हो जाता है। फटी एड़ियों में तेज दर्द होता है और पैर जमीन पर टच होते ही पीड़ित कराह उठता है। 

एड़ियों के फटने पर कई घरेलू नुस्खे आज़माए जाते हैं। हम आपको ऐसे ही 4 घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आजमाकर फटी एड़ियों की परेशानी से बहुत हद तक निजात पायी जा सकती है। 

फटी एड़ियों के लिए घरेलू उपाय

एलोवेरा -  एड़िया अगर ज्यादा फट गई हैं और उनमें से खून भी आने लगा है तो पहले बाल्टी में गुनगुना पानी लें। इसमें पैर 15 मिनट के लिए डुबोकर रखें। इसके बाद पैरों को निकालकर सूती कपड़े से पोछकर सुखाएं। इसके बाद फटी एड़ियों पर एलोवेरा जेल लगाएं और ऊपर से मोजे पहन लें। रातभर मोजे पहने रहें और अगले दिन सादे पानी से पैर धो लें। 

इसे भी पढ़ें: Green Banana Benefits: तेजी से वजन घटाना है तो खाएं कच्चा केला, डाइजेशन भी सुधरेगा, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

नारियल और कपूर - नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाने से फटी एड़ियों में जल्द आराम मिलता है। नारियल तेल को गर्म करें और उसमें कपूर का पाउडर बनाकर डालें और पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को फटी एड़ियों में रात में सोने से पहले लगाएं। कुछ ही दिनों में फटी एड़ियों की समस्या हल हो जाएगी। 

शहद - फटी एड़ियों में शहद से आराम मिल सकता है। इसके लिए एक बाल्टी पानी में शहद डालें। इसमें पैरों को डुबोकर 15 मिनट तक रखें। इसके बाद एड़ियों को स्क्रब कर लें और फिर गुनगुने पानी से धोएं। 

इसे भी पढ़ें: Piles Problem: कैसे होती है पाइल्स की शुरुआत? 2 बड़े लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क, दर्दनाक बीमारी को लेकर बरतें ये सावधानियां

नींबू, गुलाब जल और ग्लिसरीन - नींबू रस, गुलाब जल और ग्लिसरीन का कॉम्बिनेशन फटी एड़ियों में आराम दिला सकता है। इन तीनों चीजों को गुनगुने पानी में डालें। इस पानी में 20 मिनट तक पैर डुबोकर रखें। इसके बाद एक चम्मच ग्लिसरीन, गुलाब जल और एक चम्मच नींबू रस को मिक्स कर उसे फटी एड़ियों में लगाएं और मोजे पहन लें। अगले दिन पैरों को सादे पानी से धो लें। 

5379487