Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

साबूदाने के फायदे : नवरात्रि के व्रत में सेहत का रखना है ख्याल, तो साबूदाने का ऐसे करें सेवन

साबूदाने के फायदे बहुत सारे होते हैं। 6 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। जिसमें आमतौर पर लोग व्रत रखना पसंद करते हैं। ऐसे में कई लोगों की नवरात्रि की समाप्ति पर सेहत बिगड़ जाती है। ऐसे में अगर आप इस नवरात्रि में अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं, तो साबूदाने का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहेगा। व्रत और उपवास में साबूदाने के व्यंजन आमतौर पर खाएं जाते हैं। इसलिए आज हम आपको साबूदाने के फायदे (Benefits of Sabudana) बता रहे हैं।

साबूदाने के फायदे : नवरात्रि के व्रत में सेहत का रखना है ख्याल, तो साबूदाने का ऐसे करें सेवन

Navratri 2019 : साबूदाने के फायदे (Sabudana ke Fayde) बहुत सारे होते हैं। 6 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) की शुरुआत हो रही है। जिसमें आमतौर पर लोग व्रत रखना पसंद करते हैं। ऐसे में कई लोगों की नवरात्रि की समाप्ति पर सेहत बिगड़ जाती है। ऐसे में अगर आप इस नवरात्रि में अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं, तो साबूदाने का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहेगा। व्रत और उपवास में साबूदाने के व्यंजन आमतौर पर खाएं जाते हैं। इसलिए आज हम आपको साबूदाने के फायदे (Benefits of Sabudana) बता रहे हैं। l ताकि आप नवरात्रि में बिना किसी थकान और परेशानी के व्रत रखकर मां दुर्गा को खुश कर सकें।

साबूदाने के फायदे (Benefits of Sabudana)

साबूदाने के फायदे 1

छोटे-छोटे सफेद दानों वाला साबूदाना प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, पौटेशियम जैसे कई सारे पौषक तत्व पाएं जाते हैं। जो आपको गर्मी में राहत देने का काम भी करता है। इसलिए नवरात्रि के व्रत में साबूदाने से बने व्यंजनों को खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद रहता है।

साबूदाने के फायदे 2

साबूदाने का सेवन करना पेट के रोगों के लिए भी बेहद उपयोगी माना जाता है। खासकर अतिसार और लूज मोशन की समस्या में साबूदाना रामबाण का काम करता है। इसके लिए आपको साबुदाने के बिना दूध वाले व्यंजनों का सेवन करना चाहिए।

साबूदाने के फायदे 3

साबूदाने में पौटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सामान्य बना रहता है। इसलिए अगर व्रत और उपवास के दौरान आप साबूदाने का सेवन करते हैं, तो आप आसानी से अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं।

साबूदाने के फायदे 4

कई लोगों को व्रत और उपवास के दौरान थकान महसूस होने लगती है। तो ऐसे में साबूदाने का सेवन करना बेहद उपयोगी होता है। क्योंकि साबूदाने में
कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और शरीर फिर से रिफ्रेश महसूस करता है।

साबूदाने के फायदे 5

साबूदाने का सेवन करना व्रत में ही नहीं बल्कि गर्भावास्था में करना भी बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि साबूदाने में फोलिक एसिड और विटामिन बी
कॉम्प्लेक्स पाया जाता है। जिससे गर्भ में पल रहे शिशु का विकास सुचारु रुप से तेजी से हो पाता है।
Next Story
Top