logo
Breaking

देर रात खाने से सेहत को कई तरह के नुकसान

शोध के मुताबिक, शाम 7 बजे तक डिनर खत्म कर लेना चाहिए।

देर रात खाने से सेहत को कई तरह के नुकसान
नई दिल्ली. शोध से पता चला है कि देर रात खाने से सेहत को कई तरह के नुकसान होते हैं। यह न केवल आपका रक्तचाप बढ़ाता है, बल्कि दिल का दौरा जैसे खतरों को भी न्योता देता है। शोध के मुताबिक, शाम 7 बजे तक डिनर खत्म कर लेना चाहिए।
खाने के समय और फ्रीक्वेंसी का सेहत पर पड़ता है असर
यूनिवर्सिटी के कार्डियोलॉजिस्ट्स 700 से भी ज्यादा लोगों पर अध्ययन करके इस नतीजे पर पहुंचे हैं। जिन लोगों को शोध में शामिल किया गया, उनमें महिलाएं और पुरुष दोनों शामिल हैं। इन सभी को उच्च रक्तचाप की शिकायत थी। डॉक्टरों ने शोध में यह पता लगाने की कोशिश की कि खाने के समय और फ्रीक्वेंसी का सेहत पर क्या असर पड़ता है।
शोध में शामिल जो लोग रात में खाना खाने के 2 घंटे के अंदर ही सोने चले गए, उनमें से 25 फीसदी लोगों के शरीर का ब्लड प्रेशर रात को कम नहीं हो पाया। वहीं जिन लोगों ने शाम 7 बजे से पहले डिनर कर लिया, उनमें से 14 फीसद लोगों का ब्लड प्रेशर कम से कम 10} कम हो गया, जैसा कि एक सेहतमंद इंसान के शरीर में सामान्य तौर पर होना चाहिए। शोधकर्ताओं ने पाया कि शाम 7 बजे के बाद खाने से शरीर में ऐड्रेनलाइन जैसे तनाव पैदा करने वाले हार्मोन्स पैदा होते हैं।
यह हार्मोन्स दिल की धड़कनों को अनियमित करते हैं। साथ ही, जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं उनके शरीर का ब्लड प्रेशर भी कम नहीं होता। इससे पहले आहार विशेषज्ञ शाम 8 बजे तक डिनर कर लेने की सलाह देते थे। आहार विशेषज्ञों का मानना है कि इसके बाद कुछ भी खाने से शरीर का मेटाबॉलिक रेट धीमा हो जाता है। इसके कारण मोटापा बढ़ता है और दिल का दौरा आने की संभावना भी बढ़ जाती है।
बढ़ता है ब्लड प्रेशर
डॉक्टरों ने पाया कि शाम 7 बजे के बाद खाने से ब्लड प्रेशर पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। पाया गया कि जो लोग 7 बजे के बाद खाते हैं, उन्हें हाइपरटेंशन होने की संभावना दोगुनी हो जाती है। मालूम हो कि एक स्वस्थ इंसान के शरीर का रक्तचाप सोते समय 10 फीसद से ज्यादा घट जाता है। इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग देर से खाते हैं, उनके शरीर का रक्तचाप रात को कम नहीं हो पाता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top