Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: रोजाना करें दूध का सेवन, मिलेंगे ढेरो फायदे

दूध (Milk) को अकारण नहीं संपूर्ण आहार माना जाता है। यह प्रोटीन, विटामिन डी, बी विटामिन, कैल्शियम, जिंक, पोटेशियम, विटामिन ए जैसे आवश्यक पोषक तत्वों (Nutrients) का भंडार है और इन्हीं के कारण इसे बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। यहां हम आपको रोजाना दूध पीनें के फायदे बताएंगे...

Swapan Shastra: सपने में अगर आपने देखा है दूध तो आपको हो सकते हैं ये फायदे
X

Health Tips: दूध (Milk) को अकारण नहीं संपूर्ण आहार माना जाता है। यह प्रोटीन, विटामिन डी, बी विटामिन, कैल्शियम, जिंक, पोटेशियम, विटामिन ए जैसे आवश्यक पोषक तत्वों (Nutrients) का भंडार है और इन्हीं के कारण इसे बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि दूध पीना हर उम्र में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके हार्ट हेल्थ, हड्डियों के स्वास्थ्य और मांसपेशियों की ताकत को बनाए रखने में मदद करता है।

दूध को "पूर्ण प्रोटीन" माना जाता है, जिसका अर्थ है कि इसमें आपके शरीर के लिए आवश्यक सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो इष्टतम स्तर पर कार्य करते हैं। दूध में मुख्य रूप से दो तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं- कैसिइन और व्हे प्रोटीन। दोनों को उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन माना जाता है। कैसिइन गाय के दूध में पाए जाने वाले अधिकांश प्रोटीन का निर्माण करता है, जिसमें कुल प्रोटीन सामग्री का 70-80% होता है। व्हे लगभग 20% है। व्हे प्रोटीन में ब्रांच्ड-चेन अमीनो एसिड ल्यूसीन, आइसोल्यूसीन और वेलिन होते हैं, जो सभी स्वास्थ्य लाभ से जुड़े होते हैं।

यहां हम आपको रोजाना दूध पीनें के फायदे बताएंगे...

  • दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत है और स्वस्थ हड्डियों के लिए योगदान देता है और वजन को भी बनाए रखने में मदद करता है।
  • हर दिन दूध पीना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कैल्शियम, फास्फोरस, बी विटामिन, पोटेशियम और विटामिन डी से भरपूर होता है।
  • दूध पीने से हड्डियों का घनत्व बना रहता है क्योंकि यह कैल्शियम का अच्छा स्रोत है।
  • यह आपकी मांसपेशियों की वृद्धि को भी बढ़ावा देता है।
  • दूध विटामिन बी से भरपूर होता है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक होता है।
  • मजबूत दांत चाहते हैं? अपने आहार में कैल्शियम की मात्रा को शामिल करने का सबसे आसान तरीका हर दिन दूध पीना है।
  • यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में भी मदद करता है और बीमार पड़ने के जोखिम को कम करता है।
और पढ़ें
Next Story