Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ग्रेन सलाद से पाएं हेल्दी लाइफ स्टाईल, जानें रेसिपी

आमतौर पर सभी ड्राय फ्रूट एनर्जी वाले न्यूट्रीएंट्स का खजाना माना जाता है। वॉलनट यानि अखरोट जो एक प्रोटीन, विटामिन ई, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और फैट से लैस होता है।

ग्रेन सलाद से पाएं हेल्दी लाइफ स्टाईल, जानें रेसिपी

आमतौर पर सभी ड्राय फ्रूट एनर्जी वाले न्यूट्रीएंट्स का खजाना माना जाता है। वॉलनट यानि अखरोट जो एक प्रोटीन, विटामिन ई, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और फैट से लैस होता है।

इसलिए आज हम आपको स्पेशल ड्राय फ्रूट में से एक वॉलनट से बनने वाली एक खास न्यूट्रीशंस रेसिपी बता रहे हैं जो आपको टेस्ट के साथ ही बहुत सारी एनर्जी भी देगी।

यह भी पढ़ें : पितृ पक्ष 2018 : इस बार श्राद्ध पर पितरों को शाही खीर का लगाएं भोग, जानें रेसिपी

ग्रेन सलाद रेसिपी की सामग्री :

ड्रेसिंग के लिए- ग्रेप फ्रूट्स (चकोतरा)के छिलके महीन पिसे हुए : 1/2 छोटा चम्मच, व्हाइट वाइन विनेगर : 2 बड़े चम्मच, ऑलिव ऑयल : 3 बड़े चम्मच।

सलाद के लिए- बाजरा : 3/4 कप, कीनुआ (खसखस) : 3/4 कप, कोशर साल्ट : 3/4 छोटा चम्मच या स्वादानुसार, अखरोट के टुकड़े : 1 कप, ग्रेप फ्रूट्स : 2, बीज निकाले हुए खजूर : 1/2 कप, कटी हुई अजवाइन की पत्तियां : 2 बड़े चम्मच।

यह भी पढ़ें : नवरात्रि 2018: कुट्टू के आटे का डोसे कैसे बनाएं घर में, ये है रेसिपी

ग्रेनसलाद रेसिपी की विधि :

1.ओवन को 375 डिग्री फॉरेनहाइट पर प्रीहीट करें। ड्रेसिंग के लिए ग्रेप फ्रूट्स के छिलके कटोरी में रखें, विनेगर और ऑलिव ऑयल मिलाकर छोड़ दें।

बाजरा और कीनुआ को सॉस पैन पर मीडियम फ्लेम पर 4-5 मिनट तक टोस्ट करें, बीच-बीच में पैन को हिलाती रहें।

2.इसके बाद आधा कप पानी और नमक डालें। आंच को बढ़ाएं और सामग्री को उबालें। आंच को धीमा करके 15 से 18 मिनट तक पकाएं, इतनी देर में पानी सूख जाएगा। सामग्री पैन में चिपके नहीं इस बात का ख्याल रखें। अब सामग्री को बेकिंग शीट पर निकालें और फैला दें, इसे ठंडा होने दें।

3.अब अखरोट को एक बेकिंग शीट पर फैलाकर प्रीहीटेड ओवन में 7 मिनट तक रखें, इसके बाद बाहर निकालकर आधे टुकड़े कर लें। अब ग्रेप फ्रूट्स को ऊपर और नीचे से काट लें और तेज चाकू लेकर रंगीन गूदा निकाल लें, इसका सफेद भाग भी अलग कर लें, ग्रेप फ्रूट को दो भागों में काटें।

4.ग्रेप फ्रूट के टुकड़ों को बड़ी कटोरी में रखें। बचे हुए ग्रेप फ्रूट्स के बीच के भाग से 2 बड़े चम्मच रस निकालें और ड्रेसिंग की कटोरी में डाल दें। ग्रेप फ्रूट वाली सामग्री में नमक डालें। बड़ी कटोरी में खजूर, अखरोट, कीनुआ, बाजारा और अजवाइन डालें। इसमें ड्रेसिंग की सामग्री मिलाएं और चलाएं।

5.ग्रेन सलाद सर्व करने के लिए तैयार है।

Next Story
Top