Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गले में खराश के घरेलू उपाय : रसोई की इन 5 चीजों से गले की खराश को करें छूमंतर, ऐसे करें सेवन

जब भी मौसम में बदलाव होता है, तो उसका सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। जिसमें गले में खराश, गले में दर्द, खांसी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारियां होना कॉमन है। अगर आप भी गले की खराश या गले के दर्द से परेशान हैं, तो ऐसे में रसोई में मौजूद कुछ चीजों से ही बड़ी आसानी से गले की खराश को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं गले में खराश के घरेलू उपाय (Throat Sore Remedies)।

गले में खराश के घरेलू उपाय : रसोई की इन 5 चीजों से गले की खराश को करें छूमंतर, ऐसे करें सेवन

Gale Me kharash Ke Gharelu Upay गले में खराश के घरेलू उपाय : जब भी मौसम में बदलाव होता है, तो उसका सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। जिसमें गले में खराश, गले में दर्द, खांसी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारियां होना कॉमन है। अगर आप भी गले की खराश या गले के दर्द से परेशान हैं, तो ऐसे में रसोई में मौजूद कुछ चीजों से ही बड़ी आसानी से गले की खराश को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं गले में खराश के घरेलू उपाय (Throat Sore Remedies)।

गले में खराश के घरेलू उपाय Gale me kharash ke gharelu upay

गले में खराश के घरेलू उपाय 1

अगर आप मौसम बदलने पर होने वाली गले की खराश से परेशान हैं, तो ऐसे में काली मिर्च का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। रात को सोने से पहले बताशे में काली मिर्च को रखकर चबाएं या काली मिर्च,मिश्री को चबा-चबाकर खाने से गले की खराश में राहत मिलती है।

गले में खराश के घरेलू उपाय 2

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए गर्म दूध में हल्दी को मिलाकर पीने से गले की खराश कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म हो जाती है और आप राहत महसूस करते हैं।

गले में खराश के घरेलू उपाय 3

आपने अक्सर लोगों को नमक के गरारे के फायदे बताते जरूर सुना होगा। नमक वाले गुनगुने पानी से गरारे करने से कुछ ही समय में गले की खराश में आराम मिलता है। क्योंकि नमक में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, तो वहीं गुनगुने पानी से गले की अंदरूनी रूप से सिकाई होती है। जिससे तेजी से गले की खराश में आराम मिलता है।

गले में खराश के घरेलू उपाय 4

मुलहेठी एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसे चूसने से गले से जुड़ी सभी समस्याएं कुछ ही समय में दूर हो जाती हैं। मुलहेठी चूसने से गले की खराश के साथ आपकी आवाज सुरीला और मीठा बनाने का काम करती है।

गले में खराश के घरेलू उपाय 5

अगर आप कई दिनों से गले में खराश या गले में दर्द की दिक्कत महसूस कर रहे हैं, तो ऐसे में तुलसी, लौंग, काली मिर्च, अदरक वाली चाय यानि हर्बल टी पीना बेहद फायदेमंद रहेगा। क्योंकि तुलसी, लौंग, काली मिर्च, अदरक प्राकृतिक रूप से तासीर से गर्म और एंटी बैक्टरियल होती हैं। जिससे गले में मौजूद इंफेक्शन वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिलती है।

Next Story
Top