Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

First Date Tips: रखे इन बातों का ध्यान, नहीं तो शुरू होने से पहले खत्म हो जाएगी कहानी

आपको एक नई तरह की ''Strength Date'' नामक डेटिंग के बारें में बताने जा रहे हैं।

First Date Tips: रखे इन बातों का ध्यान, नहीं तो शुरू होने से पहले खत्म हो जाएगी कहानी
X

आज तक आपने सोशल मीडिया पर कई सारी डेटिंग खबरों को पढ़ा होगा और बहुत ही सारी डेटिंग ऐप्स को यूज़ करने का मन भी किया होगा। चलिए, आज हम आपको एक नई तरह की 'Strength Date' नामक डेटिंग के बारें में बताने जा रहे हैं। इसे आप खुशियों की चाबी की गारंटी मान सकते हैं और अपने पार्टनर के करीब जा सकते हैं। क्योंकि ये एक सकारात्मक मनोवैज्ञानिक आधारित है।

आमतौर पर लोग किसी भी घूमने वाली जगह का प्लान करके मिलते हैं और अपनी-अपनी लाइफ के बारे में बातें करते हैं। जिसमें अधिकांश पार्टनर्स डेट के दौरान एक-दूसरे की नेगेटिव इमेज पर ज्यादा ध्यान देते हैं लेकिन इस 'Strength Date' में पार्टनर्स डेट के दौरान एक-दूसरे की नेगेटिव इमेज की जगह पॉजिटिव इमेज पर ध्यान देते हैं और पार्टनर की पॉजिटिव एप्रोच या थिंकिंग को अपनी ताकत बनाते हैं। जिससे दो लोग स्वत: ही एक-दूसरे के बारे में सोचने लगते हैं।

लिस्न के मनोवैज्ञानिक ब्रेन्ना जेन साडा कहते हैं,'Strength Date' एक ऐसा विचार है जिसमें दो लोग सामने वाले को स्वीकृति देते हैं जो एक मानवीय आवश्यकता है। हम सभी को उन चीजों की खुशी मनाने में मजा आता है,जिनमें हम स्वाभिवक रूप से अच्छे होते हैं। 'Strength Date' में भी इसी पर जोर दिया जाता है। किसी भी व्यक्ति के लिए ये जानना बेहद जरूरी होता है कि वे अपने रिश्ते में खुद को खो रहे हैं या वे अपने आपको साथी के साथ बंधन में बांध रहें हैं।

यह भी पढ़ेंः लड़कियों की कमर पर पड़े डिपंल खोलते हैं उनके ये राज

अब आपको बताते हैं कि कैसे काम करता है ...

पहले अपनी ताकतें पहचानें

बेशक पहले, आपको यह पता लगाना होगा कि आपकी ताकत क्या है। ब्रेना का सुझाव है कि पहले चरण के रूप में, आप जो करते हैं उसके बारे में अपने उत्साह के लिए देखें। "जब हम कुछ करते हैं तो हम अच्छे होते हैं और आनंद लेते हैं, हमारा उत्साह ऊंचे स्तर पर होता है, अपने में और फिर अपने साथी में आए बदलावों को नोटिस करें।
इसके बाद जानें, आपमें और आपके साथी में ऐसी कौन सी बात है जो दोनों को भीड़ से अलग करती है। हंसमुख,शांतचित नेचर या जानवरों से प्यार करना। अपनी ताकतों के बारे में आपस में बात जरूर करें। आप 'अपने साथी और परिवार और दोस्तों से एक समय बताने के लिए कहें के लिए कहें जब उन्होंने सोचा कि आपने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया था और क्यों'?

उनके जवाबों में कुछ समानताएं और नए विषयों के बारे में जानकारी मिलेगी, इस प्रकार आप अपनी क्षमताओं को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे और अपनी आने वाली 'Strength Date' पर अपने साथी को अपनी ताकत के बारे में बता सकेंगे।"

यह भी पढ़ें : पार्टनर से भूलकर ना करें ये बातें, नहीं तो पड़ सकती है रिश्तों में खटास

ब्रेना कहते हैं, "शायद आपका साथी बहस में बहुत अच्छा है।" "तो क्या इस शक्ति को उसकी 'भावुकता' के रूप में देख सकते है, और यदि हां,तो क्या इस भावुकता और जुनून को मजेदार तरीके से उपयोग किया जा सकता है जैसे कि एक फुटेज मैच में जाना जहां जुनून को प्रोत्साहित किया जाता है?"
"ऐसे ही आप खाना पकाने में बहुत अच्छे हैं लेकिन आपका साथी रसोईघर में समय बिताने के बजाए सोशललाइजिंग पसंद करता है।" इस क्रिया को बार-बार दोहराने पर आपको ये मजेदार लगने लगेगा और एक-दूसरे की भावनाओं को सम्मान देने पर निश्चित रूप से, आपका रिश्ता स्वस्थ और बेहद ही मजबूत बनता जायेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story