Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rose Water Side Effects: खूबसूरती में चार चांद लगाने वाले गुलाब जल से होते हैं ये नुकसान

Rose Water Side Effects: गुलाब (Rose) की पत्तियों को स्टीम में पिघलाकर गुलाब जल(Rose Water) बनता है। गुलाब जल एंटी ऑक्सीडेंट्स होने के साथ इसमें एंटी-सेप्टीक, एंटी- बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण भी पाए जाते हैं(Rose Water Benefits)। इस कारण ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। वहीं आज हम आपको इसके इस्तेमाल करने के तरीके, फायदे और नुकसान बताने जा रहे हैं (Disadvantages Of Rose Water) ।

Rose Water Side Effects: खूबसूरती में चार चांद लगाने वाले गुलाब जल से होते हैं ये नुकसान
X
गुलाब जल के नुकसान (फाइल फोटो)

Rose Water Side Effects: फूलों के राजा कहे जाने वाले गुलाब (Rose) को हर कोई पसंद करता है। वहीं यह प्यार की निशानी भी माना जाता है। खूबसूरत और प्यारी खुश्बू होने के साथ यह काफी फायदेमंद भी होता है(Rose Water Benefits)। खूबसूरती बढ़ाने के साथ इसका इस्तेमाल कई रूपों में किया जाता है9Beauty Tips)। जिनमें से एक गुलाब जल (Rose Water) भी है।

गुलाब की पत्तियों को स्टीम में पिघलाकर गुलाब जल(Rose Water) बनता है। गुलाब जल एंटी ऑक्सीडेंट्स होने के साथ इसमें एंटी-सेप्टीक, एंटी- बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण भी पाए जाते हैं। इस कारण ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है(Rose Water Benefits)। वहीं आज हम आपको इसके इस्तेमाल करने के तरीके, फायदे और नुकसान बताने जा रहे हैं।

जानें गुलाब जल के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

-त्वचा के लिए

गुलाब जल एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट के रूप में काम करता है। यह हर टाइप की स्किन के लिए टोनर की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा को क्लींजिंग, टोनिंग व मॉश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप फेस वॉश करके कॉटन की मदद से चेहरे पर गुलाब जल लगा सकते हैं।

- दांतों के लिए

इसका यूज सिर्फ स्किन के लिए नहीं बल्कि दांतो के लिए भी किया जाता है। यह दांतों को मजबूत बनाने के साथ साथ दांतो की सूजन और मसूड़ों की समस्याओं को भी कम करता है। इसके लिए आप रेगुलर गुलाब जल से कुल्ली कर सकते हैं।

- सनबर्न

गुलाब जल की तासीर ठंडी होती है। इस कारण यह सनबर्न में काफी फायदा पहुंचाता है। सनबर्न से हुई जलन और रैशेज को कम करता है।

- डार्क सर्कल्स में मदद करता है

स्ट्रेस, धूल मिट्टी और पॉल्यूशन से डार्क सर्कल्स होने लगते है। जिसके लिए महिलाएं काफी कुछ ट्राई करती हैं। वहीं गुलाब जल डार्क सर्कल्स से निपटने में काफी मदद करता है। इसके लिए आप गुलाब जल से भीगी कॉटन को कुछ देर के लिए अपनी आंखों पर रखें। इसके आपको आंखों की थकान भी दूर होगी।

- आंखों के लिए

गुलाब आंखों की जलन में काफी राहत दिलाता है। इसे आप आई ड्राप की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आंखों को साफ और चमकदार बनाए रखने के लिए इसका इस्तेमाल डेली भी किया जाता है।

Also Read: स्टेटस सिंबल बना मास्क, मार्केट में आए सोने-चांदी से बने फेस मास्क, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

गुलाब जल के नुकसान

- गुलाब जल के न के बराबर ही नुकसान हैं। वहीं ज्यादा सेंसिटिव स्किन वाले इसका इस्तेमाक करने से बचें। वहीं कुछ लोगों को गुलाब जल से एलर्जी होने का डर रहता है।

- जरूरत से ज्यादा गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाए तो खुजली जलन जैसी समस्या होने का डर रहता है। इसके लिए गुलाब जल खरीदते वक्त उसकी गुणवत्ता का खास ध्यान रखें।

Next Story