Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आंखों के काले घेरे दूर करने के घरेलू उपाय

Fashion Tips : डार्क सर्कल्स यानि आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर इस समस्या से निजात पाई जा सकती हैं।

आंखों के काले घेरे दूर करने के घरेलू उपाय

Fashion Tips : आजकल की भागती-दौड़ती, तनाव भरी जिंदगी में कई महिलाओं को चेहरे की अन्य समस्याओं के साथ-साथ आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स की प्रॉब्लम से भी दो चार होना पड़ता है। इस वजह से आई एरिया, चेहरा डल नजर आता है। वैसे तो डार्क सर्कल्स होने के कई आंतरिक और बाहरी कारण भी होते हैं, लेकिन कई बार गलत मेकअप प्रोडक्ट यूज करने से भी इस तरह की समस्या हो जाती है। ऐसे में चेहरे और आंखों के नीचे लगाने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट सोच-समझ कर ही लें। इसके साथ ही चेहरे की रेग्युलर केयर भी करनी चाहिए। खासकर, अंडर आई डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए होम रेमिडीज का यूज करना चाहिए।

आंखों के काले घेरे दूर करने के घरेलू उपाय :

1. खीरा शरीर को ठंडक पहुंचाता है, इसे खाने से शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है। आंखों में थकान हो या डार्क सर्कल्स हो तो खीरा काटकर, उसकी स्लाइस को अपनी आंखों पर 20 मिनट के लिए रखें। ऐसा करने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

2. 4 चम्मच खीरे के रस में थोड़ा सा नीबू का रस मिलाकर मिश्रण बना लें, इसे आंखों के नीचे लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। इससे डार्क सर्कल्स दूर होते हैं।

3. कच्चे आलू को काटकर उसकी स्लाइस आंखों पर रखें या कस कर उसका रस निकाल लें। आलू के रस को कॉटन बॉल से डार्क सर्कल्स पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

4. बादाम चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है। 1 चम्मच बादाम का पेस्ट और थोड़ा सा दूध मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको इसका असर नजर आने लगेगा।

5. रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छे से धोकर डार्क सर्कल्स पर थोड़ा सा बादाम का तेल लगाएं। सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

6. एक चम्मच गुलाब जल और 2 चम्मच दही में एक चम्मच नीबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को आंखों के नीचे लगाएं। सूखने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

7. एक चम्मच बेसन या मक्के के आटे में थोड़ा सा दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे आंखों के आस-पास लगाकर, हल्के हाथों से रब करें। दस मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

8. 2 चम्मच टमाटर के रस में थोड़ा सा नीबू का रस मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। चाहें तो इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। इसे लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है, कील-मुंहासे और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।

9. 2 चम्मच दूध में 1 चम्मच अरंडी का तेल मिक्स करके आंखों के आस-पास रेग्युलर मसाज करें। इससे डार्क सर्कल्स दूर होने लगेंगे।

10. ताजे गुलाब की कुछ पंखुड़ियां, थोड़े से दूध में मिलाकर पीस लें। इसे आंखों के आस-पास लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स दूर होने लगेंगे।

Share it
Top