Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अंगूर खाने के फायदे : ब्रेस्ट कैंसर के लिए अचूक दवा है अंगूर, जानें खाने का सही समय

अंगूर खाने के फायदे बहुत सारे होते हैं। अंगूर एक अकेला ऐसा फल है जिसकों खाने में कभी भी आपके हाथ गंदे नहीं होते हैं, मतलब कि उसको खाने के लिए किसी छिलके को नहीं हटाना होता। वैसे तो अंगूर दो तरह के होते हैं, काले और हरे। अंगूर में फाइबर, विटामिन सी और ई के अलावा शरीर के लिए जरूरी कैलोरी भी पाई जाती है। इसलिए अंगूर को सेहत का खजाना कहना गलत नहीं होगा।

अंगूर खाने के फायदे : ब्रेस्ट कैंसर के लिए अचूक दवा है अंगूर, जानें खाने का सही समय
X

Angoor Khane ke Fayde : अंगूर खाने के फायदे बहुत सारे होते हैं। अंगूर एक अकेला ऐसा फल है जिसकों खाने में कभी भी आपके हाथ गंदे नहीं होते हैं, मतलब कि उसको खाने के लिए किसी छिलके को नहीं हटाना होता। वैसे तो अंगूर दो तरह के होते हैं, काले और हरे। अंगूर में फाइबर, विटामिन सी और ई के अलावा शरीर के लिए जरूरी कैलोरी भी पाई जाती है। इसलिए अंगूर को सेहत का खजाना कहना गलत नहीं होगा। क्या आप जानते हैं अंगूर सूखने के बाद भी आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, क्योंकि अंगूर को सुखाकर किशमिश बनाई जाती है। इसलिए आज हम आपको अंगूर खाने के फायदे और इसका सेवन या खाने का सही समय के बारे में बता रहे हैं।

अंगूर खाने के फायदे :

अंगूर खाने के फायदे 1

हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक, नियमित अंगूर का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। क्योंकि अंगूर में फाइबर,
विटामिन सी और ई, ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड, आयरन जैसे पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

अंगूर खाने के फायदे 2

अगर आप माइग्रेन के दर्द से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में रोजाना एक कप अंगूर के रस का सेवन करने से कुछ ही दिनों में आराम मिलता है।

अंगूर खाने के फायदे 3

अंगूर खाने से शरीर में विटामिन्स की कमी के साथ ही आयरन की कमी भी दूर होती है। जिससे शरीर में खून की कमी या हिमोग्लोबिन की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है। नियमित रूप से एक कप अंगूर के जूस में शहद को मिक्स करके सेवन करें।

अंगूर खाने के फायदे 4

अंगूर का नियमित सेवन करने से शरीर को ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन से भी छुटकारा मिल जाता है।

अंगूर खाने के फायदे 5

अंगूर का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर का ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। जिससे डायबिटीज में अंगूर का नियमित सेवन करना फायदेमंद होता है।

अंगूर खाने का सही समय :

आमतौर पर खाली पेट फलों का सेवन करना सबसे बेस्ट होता है। लेकिन लंच या डिनर के बीच या फिर ब्रेकफास्ट या लंच के बीच या फिर वर्कआउट के बाद अपनी बॉडी को रिचार्ज करना चाहते हैं, तो फलों का सेवन करना चाहिए। इसलिए अंगूर का सेवन सुबह खाली पेट या दोपहर के वक्त खाने से पहले करना सबसे अच्छा रहेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story