Logo
election banner
UP Board Topper Price: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे अप्रैल के आखिरी तक घोषित किए जा सकते हैं। यूपी में हर साल बोर्ड टॉपर्स को सरकार की तरफ से अलग-अलग इनाम दिया जाता है।

UP Board Toppers Prize: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं, इसके साथ ही कॉपी चेकिंग का काम भी बोर्ड ने खत्म कर लिया है। छात्रों को अब अपने रिजल्ट का इंतजार है। अनुमान है कि अप्रैल के लास्ट में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 

सरकार टॉपर्स को देगी प्रोत्साहन राशि
हर साल बोर्ड परीक्षा में प्रथम आने वाले छात्रों को सरकार की तरफ से प्रोत्साहन के रूप में कई इनाम मिलते हैं। पिछले कुछ सालों की तरह इस साल भी परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को सरकार की तरफ से इनाम मिल सकते हैं। 

टॉपर्स को मिल सकता है कैश प्राइज
यूपी बोर्ड परीक्षा में टॉपर्स की लिस्ट में शामिल करने वाले छात्रों को इनाम के तौर पर नकद राशि दी जा सकती है। बता दें कि पिछले साल यानी 2023 में यूपी सरकार द्वारा राज्य में कक्षा 10 और कक्षा 12 के टॉपर्स को नकद पुरस्कार दिया गया था। इसके लिए सरकार ने 4.73 करोड़ रुपये का बजट रखा था। इसमें लखनऊ के 25 मेधावी छात्रों को एक-एक लाख रुपये दिए गिए थे। 

पिछले 2 सालों में सरकार ने दिए यह इनाम
साल 2023 में यूपी बोर्ड की जिला स्तरीय मेरिट में स्थान पाने वाले 20 बच्चों को 21-21 हजार रुपये मिले थे। वहीं साल 2022 में हाईस्कूल या इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को 1-1 लाख रुपये देने की घोषणा की गई थी।

लोकसभा चुनाव के चलते इनाम में सकती है देरी
देश में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे। जो 1 जून तक चलेंगे। चुनाव के नतीजे 4 जून को सामने आएंगे। पूरे देश में अभी आदर्श आचार संहिता लगी हुए है, ऐसे में सरकार कोई ऐलान नहीं कर सकती है। 

5379487