Logo
election banner
UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसके लिए बोर्ड ने परीक्षाओं से पहले कई बदलाव भी किए हैं।

UP Board Exam 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाएं आयोजित कराने को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर कई कदम उठाए हैं। नकल रोकने के लिए पहली बार बोर्ड की कॉपियों पर नंबरिंग की जाएगी। साथ ही कॉपियों की सुरक्षा के नियमों को और कड़ा कर दिया गया है।

सिक्योरिटी कोड होगा प्रिन्ट
कापियों के कवर पेज व अंतिम पेज पर बोर्ड का लोगो सिक्योरिटी कोड के तहत छपवाया गया है। अतिरिक्त कापियों के अंदर भी लोगो छपा मिलेगा। कापियों की सुरक्षा के लिए नए प्रयोग किए गए हैं, ताकि कापियों से किसी प्रकार की छेड़छाड़ ना हो सके। 

कलरफूल होगी कॉपियां
इसके साथ ही बोर्ड ने यूपी के सभी जिलों में धागे से सिली कॉपियों को भेजा शुरू कर दिया है। ताकि स्टेपल का पिन निकाल कर कॉपियों में पेज जोड़े या बदले ना जा सकें। साथ ही अतिरिक्त कापियों के कवर के पहले पेज पर भी क्रमांक प्रिन्ट  कराया गया है। कॉपियों को अलग-अलग रंगों में छापा गया है। 
हाईस्कूल की ए कॉपियां डार्क ब्राउन रंग और बी कॉपियां डार्क वॉयलट रंग की छापी गई है। जबकि इंटरमीडिएट की ए कॉपियां डार्क मैजेंटा पिंक रंग और बी कॉपियां डार्क लाल रंग में छापी गई है।

55 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल
बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हो रही है। बोर्ड की परीक्षाएं 9 मार्च तक आयोजित होंगी। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 55,08,206 छात्र शामिल हो रहे हैं। इसमें हाईस्कूल में 29,47,324 छात्र और इंटरमीडिएट में 25,60,882 छात्र परीक्षा देंगे।

5379487