Logo
election banner
NEET UG 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 9 फरवरी से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG) 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट neet.ntaonline.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

NEET UG 2024: अगर आप डॉक्टर बनने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ा मौका है। मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट यूजी 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। एनटीए ने नीट यूजी 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन करने की अंतिम तारीख 9 मार्च 2024 शाम 5 बजे तक है। 

परीक्षा की तारीख और शिफ्ट का समय
NEET UG 2024 परीक्षा 5 मई को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय 3 घंटे 20 मिनट का होगा। ये एक ही शिफ्ट यानी दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 मिनट तक आयोजित की जाएगी। बता दें, रिजल्ट 14 जून को घोषित किया जाएगा।

उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता
परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायो के विषय होने चाहिए। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकरिक वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं। 

आयु सीमा और फीस 
आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 17 साल होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को 1700 रुपये, EWS और OBC के लिए 1600 और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी वर्ग के लिए 1000 रुपये देने होंगे।

कंप्यूटराइज्ड लॉटरी से बनेगी मेरिट लिस्ट
पहली बार मेरिट लिस्ट तैयार करने के लिए नए नियमों का प्रयोग किया जाएगा। एनटीए ने नीट यूजी के संबंध में टाइ ब्रेकिंग के नए रूल्स जारी किए हैं। दो या अधिक अभ्यर्थियों के एक समान अंक या परसेंटेज होने की स्थिति में मेरिट या रैंक का निर्धारण कंप्यूटर के माध्यम से लॉटरी सिस्टम से किया जाएगा।

ऐसे करें NEET UG 2024 का रजिस्ट्रेशन

  • रजिस्ट्रेशन के लिए neet.ntaonline.in पर लॉगिन करें।
  • यहां NEET रजिस्ट्रेशन विंडो दिखेगी, इस पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलने पर पर्सनल और एकेडमिक डिटेल भरें।
  • जरूरी डॉक्यूमेंट्स और फोटो अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क भरें और आवेदन फॉर्म सबमिट कर दें।
  • पेज को डाउनलोड करके सेव कर लें।
5379487