Logo
election banner
NEET PG और NEET UG के लिए रजिस्ट्रेशन का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। इसकी जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

NEET PG 2024: नीट पीजी 2024 एग्जाम की डेट घोषित कर दी गई है। परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को होगा। परीक्षा की जानकारी नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (एनबीईएमएस) की ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर जारी किया गया है, जिसे अभ्यर्थी चेक कर सकते हैं। 

NBEMS की ओर से जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक NEET PG 2024 परीक्षा का आयोजन जो पहले 3 मार्च 2024 को अस्थायी रूप से आयोजित करने के लिए अधिसूचित किया गया था। अब उसे संशोधित कर दिया गया है। नीट पीजी परीक्षा का आयोजन देश भर में निर्धारित केंद्रों पर होगा। 

बता दें, इस बीच राष्ट्रीय स्तर की मेडिकल परीक्षा, NeXT (नेशनल एग्जिट टेस्ट) में एक साल की देरी होगी और इसे अस्थायी रूप से 2025 में शुरू किया जाएगा। पहले, परीक्षा 2023 में शुरू होनी थी। नए नियमों के मुताबिक, जिन्होंने स्नातकोत्तर की जगह ले ली है। चिकित्सा शिक्षा (संशोधन) विनियम 2018, मौजूदा NEET PG 2024 परीक्षा तब तक जारी रहेगी। जब तक कि पीजी प्रवेश के लिए नेशनल एग्जिट टेस्ट लागू नहीं होता है।

वहीं एनएमसी ने “पोस्ट-ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन 2023” भी पेश किया है, जिसमें कहा गया है कि प्रत्येक सीट के लिए सभी राउंड की काउंसलिंग राज्य या केंद्रीय काउंसलिंग अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन मोड के माध्यम से होगी। 

बता दें कि अभी NEET PG और NEET UG के लिए रजिस्ट्रेशन का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। इसकी जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। पिछले वर्ष के आधार पर संभावना जताई जा रही है कि NEET PG 2024 के लिए पंजीकरण और समय सारिणी से संबंधित विवरण इस सप्ताह जारी हो सकते हैं। 

ऐसे चेक करें शेड्यूल
सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद उम्मीदवार को होम पेज पर सम्बंधित लिंक पर क्लिक करना होगा
फिर उम्मीदवार के सामने एक नोटिस खुलेगा।
अब उम्मीदवार इस फाइल को डाउनलोड कर लेना है। 

jindal steel Ad
5379487