Logo
election banner
MP Board Result 2024: मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं। 10वीं और 12वीं के छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। एमपी बोर्ड 15 अप्रैल-20 अप्रैल से बीच जारी होगा।

MP Board Result 2024: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। कॉपी चेकिंग का काम भी कुछ ही दिनों में पूरा हो जाएगा। अब छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। एमपी बोर्ड मैट्रिक की परीक्षाएं 5 फरवरी से 20 मार्च तक आयोजित की गई थी।  वहीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 6 फरवरी से 20 मार्च तक हुई थी। ऐसे में अनुमान है कि रिजल्ट की घोषणा अप्रैल महीने के तीसरे हफ्ते यानी 15 अप्रैल के बाद कर दी जाएगी।

और भी पढ़ें: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं खत्म, जानें कब आएगा 12वीं का रिजल्ट

इसी महीने जारी होगा रिजल्ट
बोर्ड की ओर से पिछले साल मई में रिजल्ट की घोषणा की गई थी, क्योंकि एग्जाम 2 अप्रैल 2023 को खत्म हो गए थे। इस साल की बोर्ड परीक्षाएं 20 मार्च 2024 को ही समाप्त हो गई है। इसी लिए अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल के नतीजे अप्रैल महीने के तीसरे हफ्ते में जारी हो सकते हैं। हालांकि, माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश की ओर से अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

और भी पढ़ें: टॉपर्स को मेडल, लैपटॉप और 1 लाख नकद पुरस्कार, इन छात्रों को भी मिलेगा 10 हजार

टॉपर्स को मिलेगी स्कूटी और लैपटॉप 
एमपी बोर्ड रिजल्ट में टॉप करने वाले छात्राओं को राज्य सरकार की तरफ से स्कूटी और छात्रों को लैपटॉप पुरस्कार के रूप में दिया जाएगा।

रिजल्ट के साथ जारी होंगी कंपार्टमेंट एग्जाम और स्क्रूटनी की तारीखें
एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं के नतीजे जारी करने के साथ ही दोनों कक्षाओं के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम और रिचेकिंग के आवेदन की तारीखों का ऐलान भी करेगा। कंपार्टमेंटल परीक्षा में मिले नंबर और छात्र द्वारा स्क्रूटनी आवेदन करने के बाद हुई कॉपियों की जांच में मिलने नंबर ही बोर्ड की तरफ से आखिरी और फाइनल नंबर होंगे।

ये रहे थे पिछले साल के 10वीं रिजल्ट
एमपी बोर्ड 10वीं क्लास में साल 2023 में ओवरऑल 63.29% स्टूडेंट्स पास हुए थे। लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों से ज्यादा बेहतर रहा था। लड़कियों को पास प्रतिशत 66.47 रहा था जबकि लड़कों का पासिंग प्रतिशत 60.26 रहा था। 

आधिकारिक वेबसाइट से ऐसे करें डाउनलोड

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://mpbse.nic.in/ पर जाना होगा। 
  • होमपेज पर दिख रहे MP Board Result लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • नये पेज पर रोल नंबर दर्ज और मांगी गई जानकारी को सबमिट करना होगा।
  • रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर आ जाएगा, इसे डाउनलोड कर सकेंगे।
  • स्टूडेंट्स अपनी प्रोविजनल मार्कशीट का एक प्रिंट भी ले लें।
5379487