Logo
election banner
CG Board Result 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं  का रिजल्ट तय समय पर ही जारी होगा। बोर्ड कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है। ऐसे में अनुमान है कि बोर्ड का रिजल्ट 10 मई तक जारी होगा।

CG Board Result 2024: छत्तीसगढ़ माध्‍यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) बोर्ड का रिजल्ट तय समय पर ही जारी होगा। बोर्ड के छात्रों की कॉपियां जांचने का काम पूरा हो चुका है। शिक्षकों ने तय समय पर परीक्षा कॉपियां जांचने का काम पूरा कर लिया है। इस बार प्रदेश में करीब 6 लाख छात्र बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे। जिसमें से 10वीं में 3 लाख 42 हजार 511 और 12वीं में 2 लाख 54 हजार 906 छात्र शामिल हुए थे। 

10 दिन में तैयार होगा रिजल्ट
छत्तीसगढ़ बोर्ड(CG Board) ने 2 चरणों में कॉपी जांचने का काम पूरा किया है। पहला चरण 23 मार्च और दूसरा चरण 14 अप्रैल तक पूरा किया गया था। मूल्यांकन के लिए 36 केंद्र बनाए गए थे और इसमें करीब 18 हजार शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी। बोर्ड ने शिक्षकों को 14 अप्रैल तक मूल्यांकन का काम पूरा करने के लिए कहा था। शिक्षकों ने इसे तय समय से पूरा किया। अब रिजल्ट तैयार करने में  बोर्ड को केवल 10 दिन का समय लगेगा। इसके बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा। 

इस दिन जारी होगा 10th-12th का रिजल्ट 
छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव तारीखों का बोर्ड रिजल्ट पर कोई असर नहीं होगा। माना जा रहा था कि चुनाव की वजह से बोर्ड परीक्षा के नतीजे देरी से आएंगे। लेकिन कॉपी चेकिंग में लगे शिक्षकों ने तय समय पर बोर्ड कॉपियां का मूल्यांकन कार्य कर लिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि रिजल्ट 10 मई 2024 तक जारी कर दिए जाएंगे।

रिजल्ट के तनाव से बचने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी
छत्तीसगढ़ बोर्ड(CG Board) ने परीक्षा शुरू होने के पहले छात्रों के लिए हेल्पलाइन शुरू की थी। इसी तर्ज पर अब छात्रों को रिजल्ट के बाद होने वाले तनाव को ध्यान में रखकर हेल्पलाइन जारी की है। रिजल्ट जारी होने से हफ्ते भर पहले ये हेल्पलाइन शुरू होगी। जिसमें विषय विशेषज्ञ, मनोचिकित्सक और दूसरे अधिकारी छात्रों की मदद करेंगे।

5379487