Logo
election banner
Bihar Board 12th Compartment and Scrutiny Registration: बिहार बोर्ड 12वीं के कंपार्टमेंट और स्क्रूटनी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। जो छात्र एक या फिर दो विषय में फेल हो गए हैं, वे कंपार्टमेंट के लिए 4 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं।

BSEB 12th Classs Compartment and Scrutiny Registration: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड(BSEB) ने बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं 12वीं की परीक्षा में नंबर से नाखुश छात्र ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। दोनों ही परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 4 अप्रैल 2024 है।

कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ये छात्र कर सकते हैं आवेदन
बीएसईबी कक्षा 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल 2024 तक हैं। जिस छात्र के एक या दो विषय में 33% से कम अंक आए हैं, वे बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं। बता दें कि इस साल 12.91 लाख छात्रों ने 12वीं की परीक्षाएं दी थी। जिसमें से 11.26 लाख छात्रों ने परीक्षा पास की थी।  

23 मार्च को जारी हुआ था रिजल्ट
बिहार बोर्ड 12वीं 2024 का रिजल्ट 23 मार्च को जारी किया गया था। इस बार बिहार इंटर की परीक्षा में करीब 87 प्रतिशत से ज्यादा स्टूडेंट्स पास हुए हैं। यह आंकड़ा पिछले वर्ष के मुकाबले ज्यादा है।

स्क्रूटनी के बाद आने वाला नंबर ही होगा फाइनल
स्क्रूटनी परीक्षा में छात्रों के जो नंबर आएंगे, वहीं नंबर ही फाइनल माने जाएंगे। यानि अगर किसी स्टूडेंट्स के स्क्रूटनी परीक्षा में नंबर कम हो जाते हैं तो उसका यही अंक फाइनल माना जाएगा। ठीक इसी तरह अगर कोई स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट की परीक्षा में फेल हो जाता है तो उसे फेल ही माना जाएगा।

तुषार कुमार ने किया टॉप
बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा में इस बार तुषार कुमार ने टॉप किया है। तुषार आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स हैं। वहीं दूसरे नंबर साइंस के मृत्युंजय कुमार हैं। जबकि तीसरे स्थान पर कॉमर्स के छात्र ने कब्जा जमाया है।इस बार भी लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों से बेहतर है।

5379487