Logo
election banner
BPSC TRE 3 Re-Exam: बिहार में पेपर लीक मामले के बाद तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा रद्द कर दी गई थी। अब इस पर नया अपडेट सामने आया है। आयोग के अध्यक्ष रवि मनुभाई परमार ने बताया कि चुनाव के दौरान परीक्षा कराना संभव नहीं है।

BPSC TRE 3 Re-Exam: बिहार लोक सेवा आयोग(BPSC) की ओर से शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 (TRE 3.0) पेपर लीक होने के कारण 20 मार्च को रद्द कर दी गई थी। अब आयोग ने  ने री-एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी गई है। आयोग ने बताया टीआरई 3.0 अब पांच जून के बाद होगी। 

चुनाव बाद परीक्षा कराने की तैयारी
बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष रवि मनुभाई परमार ने बताया कि चुनाव के दौरान परीक्षा कराना संभव नहीं है। इसको देखते हुए अब लोकसभा चुनाव बाद परीक्षा कराने की तैयारी है। परीक्षा में नियोजित शिक्षकों की ड्यूटी भी चुनाव में लगेगी। वहीं चुनाव के दौरान दूसरे जिले के अभ्यर्थी को दूसरे जिले में हजारों की संख्या में भेजना उचित नहीं है।

7 से 15 जून के बीच हो सकता है एग्जाम 
शिक्षा विभाग के सूत्रों की मानें तो 7 से 15 जून के बीच तीसरे चरण की परीक्षा होने की संभावना है। इस तिथि में थोड़ा बदलाव आयोग और शिक्षा विभाग कर सकती है। इस परीक्षा के लिए काफी संख्या में परीक्षा केंद्रों का चयन करना होगा। इसके लिए पहले से ही तैयारी करनी होगी। 

20 मार्च को पेपर लीक होने की वजह से रद्द हुई थी परीक्षा
बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से तीसरे चरण की नियुक्ति के लिए 15 मार्च को दो पालियों में परीक्षा आयोजित हुई थी। हालांकि पेपर लीक हो गया था। जिसमें बाद 20 मार्च को आयोग ने प्रथम और दूसरी पाली की परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। आयोग ने एक से पांच और छठी से आठवीं का पेपर रद्द किया गया था। 

परीक्षा से पहले लीक हो चुका था पेपर
आर्थिक अपराध इकाई(EOW) की जांच में पाया गया था कि 15 मार्च को हुई बीपीएससी टीआरई 3.0(BPSC TRE 3.0) का प्रश्न-पत्र कोलकाता स्थित प्रिंटिंग प्रेस से ही लीक हुआ था। इस मामले में गिरफ्तार हुए मास्टरमाइंड विशाल कुमार चौरसिया ने बताया था कि प्रिंटिंग प्रेस के कुछ कर्मियों की मदद से अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर पेपर आउट करवाया था।

5379487