logo
Breaking

नौकरी या इंडस्ट्री बदलने की सोच रहे हैं तो ध्यान दें

आज के युवा के लिए नौकरी बदलना कोई बड़ी बात नहीं रह गई है।

नौकरी या इंडस्ट्री बदलने की सोच रहे हैं तो ध्यान दें
नई दिल्ली. आजकल के युवा हर तरह के नए-नए काम करना पसंद करते हैं। ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि कोई एक नौकरी में टिका रहे। हर कोई अपनी जॉब को छोड़कर दूसरे कंपनी या दूसरे फील्ड में जॉब करना चाहते हैं और आज के युवा के लिए नौकरी बदलना कोई बड़ी बात नहीं रह गई है। वे एक इंडस्ट्री से अलग दूसरी इंडस्ट्री का एक्सपीरियंस लेने में सबसे आगे रहते हैं। लेकिन इस बात से सभी वाकिफ हैं कि आज कितना अधिक कॉम्पिटिशन बढ़ गया है, ऐसे में एक सवाल उठता है वो ये कि आपका नौकरी या फिर इंडस्ट्री ही बदल लेना कितना सही है? तो चलिए आपको बताते हैं कुछ खास बातें जो आपको अक्सर नौकरी या इंडस्ट्री बदलते वक्त ध्यान देना चाहिए...
- जब भी नौकरी या इंडस्ट्री बदलने की सोचे तो ध्यान दें नई नौकरी आपकी पुरानी नौकरी से बेहतर पोस्ट की हो साथ ही कंपनी एक का ब्रांड हो वरना आपके नौकरी स्विच करने का कोई फायदा नहीं होगा।
- इंडस्ट्री के जानकारों के अनुसार, नौकरी बदलने की कई वजह हो सकती हैं। कुछ लोग बेहतर बॉस, नौकरी से संतुष्टि, वर्क लाइफ बैलेंस, सैलरी और अपने जुनून को पूरा करने की चाहत में नौकरी बदलते हैं। तो आप अपने नौकरी बदलने का टारगेट देखें उस हिसाब से नौकरी चेंज करें। अगर आप पुरानी जॉब से खुश नहीं या आपकी सैलरी कम है तो आप अपने मनमुताबिक जॉब देखें।
- आमतौर पर कई युवा ऐसे होते हैं जिनका करियर गोल अलग होता है लेकिन करियर की शुरुआत के लिए वे इंडस्ट्री में अपनी शुरुआत करते हैं। फिर कुछ दिनों बाद ही उन्हें ऐसा लगता है कि अब वे इस फील्ड में नहीं जम सकते ऐसे में वे इंडस्ट्री चेंज करना बेहतर मानते हैं। लेकिन ऐसा करते वक्त आप दोबारा ऐसी गलती न करें, जो भी काम करें वहां से बेहतर अनुभव लेकर निकले, जिससे आपको नई जॉब में ज्यादा परेशानी न हो।
- नौकरी में तरक्की होना बेहद जरूरी है। इससे ज्यादा जरूरी है आप जिस जॉब में रहे आप उससे खुश रहे। इसलिए इस बात को ध्यान दें कि क्या आप वर्तमान वाली जॉब से नई जॉब जैसे खुश रह पाएंगे।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top