Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अब इंजीनियर बनने के लिए करना होगा योग

खेल गतिविधि में नहीं हुए शामिल तो नहीं मिलेगी डिग्री।

अब इंजीनियर बनने के लिए करना होगा योग

इंजीनियरिंग कर रहे छात्रों को डिग्री पाने के लिए अब योग करना होगा। साथ ही खेल गतिविधियों में भी हिस्सा लेना होगा। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजूकेशन ने यह फैसला किया है।

एआईसीटीई का मानना है कि इंजीनियरिंग छात्र पढ़ाई और कॅरियर पर फोकस सहित अन्य सामाजिक या शारीरिक गतिविधियों के लिए वक्त नहीं निकाल पाते। इस कारण उनका संपूर्ण विकास नहीं हो पाता।

ये भी पढ़े- ये कॉलेज लड़कियों दे रहा है आर्ट्स, सोशल साइंस UG में दाखिला, जल्द करें आवेदन

छात्रों की रचनात्मकता और क्रियाशीलता बनी रहे, इसके लिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए योग और स्पोर्ट्स जैसी एक्ट‍िविटी में शामिल होना अनिवार्य कर दिया गया है। इन गतिविधियों में शामिल न होने की सूरत में छात्र को डिग्री प्रदान नहीं की जाएगी।

25 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य

योग एवं स्पोर्ट्स के साथ ही एनएसएस, एनसीसी, उन्नत भारत अभियान आदि जैसे कार्यक्रमों में भी छात्रों की कम से कम 25 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है।

हालांकि संस्थानों में नेशनल सोशल सर्विस, नेशनल कैडेट कॉर्प, उन्नत भारत अभियान आदि कार्यक्रम पहले भी थे, लेकिन डिग्री प्राप्त करने के लिए ये अनिवार्य नहीं थे।

ये भी पढ़े- दिल्ली यूनिवर्सिटी की दूसरी कट ऑफ लिस्ट में 2 फीसदी गिरावट

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टे‍क्न‍िकल एजूकेशन का मानना है कि इससे छात्रों का संपूर्ण विकास होगा। पढ़ाई सहित छात्रों को दूसरी गतिविधियों में भी शामिल होना चाहिए। यह उनके लिए बेहतर होगा और साथ ही समाज के लिए अच्छा है। वहीं योग और खेल के जरिये उनकी सेहत अच्छी रहेगी।

प्राचार्य प्रो. अशोक कुमार दुबे ने कहा योग एवं खेल जैसी गतिविधियों में शामिल होने से छात्रों का तनाव कम होगा। सही फैसला है, इससे छात्रों को ही फायदा होगा।

Next Story
Top