logo
Breaking

RRB Recruitment 2018: भारतीय रेलवे में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

भारतीय रेलवे ने असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन की वैकेंसीज (RRB Recruitment 2018)निकाली है। अगर आप जरूरी योग्यता रखते हैं तो लास्ट डेट से पहले अप्लाई कर दें।

RRB Recruitment 2018: भारतीय रेलवे में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई
भारतीय रेलवे ने असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन की वैकेंसीज (RRB Recruitment 2018)निकाली है। अगर आप जरूरी योग्यता रखते हैं तो लास्ट डेट से पहले अप्लाई कर दें। एग्जाम पैटर्न और मोड ऑफ एप्लीकेशन के बारे में डिटेल में जानिए।
गवर्नमेंट जॉब की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ने असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन के 26,502 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। कैंडिडेट्स एक से ज्यादा आवेदन नहीं दे सकेंगे और ऐसा करने पर उनको भर्ती प्रक्रिया से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। RRB की आधिकारिक वेबसाइट पर 5 मार्च, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसीज

असिस्टेंट लोको पायलटः 17673 पद
टेक्निशियंसः 8829 पद

एलिजिबिलिटीज

10वीं/आईटीआई के साथ या एसएसएलसी/इंजीनियरिंग में डिप्लोमा हासिल करने वाले कैंडिडेट इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कैंडिडेट्स की आयु 18 वर्ष और 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए कुछ छूट का प्रावधान है। उम्र सीमा में ओबीसी को 3 साल और एससी/एसटी कैंडिडेट को पांच साल की छूट दी गई है।

एग्जाम फीस

अनारक्षित और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए है, जबकि एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी/ महिला वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए निधार्रित किया गया है।

कंप्यूटर ज्ञान भी जरूरी

दोनों पोस्ट के लिए अंतिम चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा। यह टेस्ट दो फेज में होगा। पहला कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट और दूसरा डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन।
पहले, दूसरे स्टेज के सीबीटी, कंप्यूटर एप्टीट्यूड टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन की तारीख, समय और स्थान आरआरबी तय करेगा। योग्य कैंडिडेट को इस बारे में सूचित भी करेगा। आरआरबी सीबीटी का पहला स्टेज पार होने के बाद रेलवे/प्रोडक्शन यूनिट में अपडेटेड वैंकेसी टेबल जारी करेगा।

एग्जाम पैटर्न

दोनों पोस्ट्स के लिए पहला चरण कंप्यूटर पर आधारित एग्जाम (सीबीटी) का होगा, जो असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियन के लिए समान होता है। 60 मिनट के इस एग्जाम में 75 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें मैथमेटिक्स (नंबर सिस्टम, डेसिमल, फ्रिक्शंस, एलसीएम, एचसीएफ, टाइम एंड डिस्टेंस, टाइम एंड वर्क आदि), जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग (कोडिंग-डिकोडिंग, मैथमेटिकल ऑपरेशंस, रिलेशनशिप्स, जंबलिंग, डाटा इंटरप्रिटेशन, एनालिटिकल रीजनिंग, क्लासिफिकेशन, डिसिजन मेकिंग आदि), जनरल साइंस (10वीं स्टैंडर्ड के फिजिक्स, केमिस्ट्री, लाइफ साइंस) और जनरल अवेयरनेस से सवाल पूछे जाएंगे।
इस एग्जाम में सफल होने के बाद दूसरे चरण का सीबीटी एग्जाम होगा, जिसमें 2.30 घंटे का एग्जाम होगा। यह एग्जाम पार्ट ए और पार्ट बी में होता है। पार्ट ए 90 मिनट का होगा, जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें मैथमेटिक्स, जनरल अवेयरनेस एंड रीजनिंग, बेसिक साइंस एंड इंजीनियरिंग, जनरल अवेयरनेस से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। पार्ट बी का एग्जाम 60 मिनट का होगा, जिसमें 75 सवाल पूछे जाएंगे।

कैसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले www.indianrailways.gov.in, www.rrbahmedabad.gov.in पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।
  • वेबसाइट पर आरआरबी जोन को सेलेक्ट करना न भूलें।
  • ‘अप्लाई फॉर सीईएन 01/2018’ पर क्लिक करें।
  • पूरी जानकारी देने के बाद अपने फोटो और साइन की स्कैन कॉपी अपलोड करें।
  • इसके बाद आपको आवेदन शुल्क चुकाना होगा।
Share it
Top