Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

NEET और JEE Main परीक्षा फिर से हुई स्थगित, अब सितंबर में होंगी आयोजित

जेईई मेन और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) को फिर से स्थगित कर दिया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने शुक्रवार को एक वेबिनार में इसकी जानकारी दी है।

NEET और JEE Main परीक्षा फिर से हुई स्थगित, अब सितंबर में होंगी आयोजित
X
नीट और जेईई मेन परीक्षा स्थगित

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2020 और जेईई मेन 2020 परीक्षा को फिर से स्थगित कर दिया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने शुक्रवार को एक वेबिनार में बताया है कि एनआईटी में प्रवेश के लिए गेटवे परीक्षा जेईई मेन अब 1 सितंबर और 6 सितंबर के बीच 6 दिनों में आयोजित की जाएगी, नीट (NEET) परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी और जेईई एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

जेईई मेन लेने के लिए 9 लाख और नीट के लिए लगभग 16 लाख उम्मीदवारों ने रिजस्ट्रेशन किया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के सूत्रों के अनुसार, जेईई (मेन) परिणाम सितंबर के मध्य में घोषित किए जाएंगे और अक्टूबर के पहले सप्ताह में नीट के परिणाम आने की उम्मीद है।

कोविड 19 लॉकडाउन लागू होने के बाद दोनों प्रवेश परीक्षाएं दूसरी बार स्थगित की गई हैं। मूल रूप से जेईई मेन परीक्षा 7 अप्रैल से 11 अप्रैल के बीच निर्धारित किया गया था और 3 मई को नीट परीक्षा आयोजित होनी थी। 5 मई को पोखरियाल ने एक नए शेड्यूल की घोषणा की, जिसके अनुसार जेईई मेन 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा और नीट परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

हालांकि अभिभावकों और छात्रों ने अधिकांश दिनों में कोविड 19 मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि पर चिंता व्यक्त की, संघ सरकार को फिर से तारीखों पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर होना पड़ा। भारत ने गुरुवार को 22,000 से अधिक नए कोविड 19 ​​मामलों को देखा।

शुक्रवार को घोषित नया शेड्यूल एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी की अध्यक्षता वाली चार सदस्यीय समिति के इनपुट पर आधारित है, सरकारी सूत्रों ने कहा है कि आगे की देरी के लिए (जनता) समर्थन भारी है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इसके अलावा जुलाई में परीक्षा आयोजित करना अक्षम्य हो गया है क्योंकि कई परीक्षा केंद्रों में गड़बड़ी हो रही है।

Next Story