Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

छत्तीसगढ़ः वेरिफिकेशन के बाद कृषि महाविद्यालय में प्रवेश लेने की अंतिम तारीख आज

इंदिरा गांधी कृषि यूनिवर्सिटी के अंतर्गत संचालित कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में प्रवेश हेतू ऑनलाइन काउंसलिंग के प्रथम चरण में कुल 2,367 अभ्यर्थियों को सीटें आबंटित कर दी गई हैं।

छत्तीसगढ़ः वेरिफिकेशन के बाद कृषि महाविद्यालय में प्रवेश लेने की अंतिम तारीख आज

इंदिरा गांधी कृषि यूनिवर्सिटी के अंतर्गत संचालित कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में प्रवेश हेतु ऑनलाइन काउंसलिंग के प्रथम चरण में कुल 2,367 अभ्यर्थियों को सीटें आबंटित कर दी गई हैं।

ऑनलाइन काउंसलिंग के प्रथम चरण में शासकीय व निजी कृषि व उद्यानिकी महाविद्यालय में 2,252 सीटों में से 2,122 सीटें पात्र अभ्यर्थियों को अबंटित कर दी गई। इसी प्रकार कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में 338 सीटों में से 245 सीटें पात्र अभ्यर्थियों को आबंटित कर दी गईं हैं।

यह भी पढ़ेः बेरोजगार युवाओ के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने 10वीं पास के लिए निकाली सरकारी नौकरी, जल्द करें आवेदन

तीन चरणों में होगी काउंसिलिंग

पहले चरण में आज एडमिशन कराने के बाद बचे हुए सीटों पर दूसरे चरण की प्रक्रिया 27 जुलाई से शुरु होगी। वहीं तीसरे चरण की काउंसलिंग 2 अगस्त और अंतिम चरण की काउंसलिंग 8 अगस्त से होगी।

ऐसी अभ्यर्थियों को जिन्हें सीट एवं महाविद्यालय आबंटित हुए हैं, उन्हें पंजीकृत मोबाइल पर सीट आबंटन की सूचना दी जाएगी। आॅनलाइन काउंसलिंग की वेबसाइट पर लाॅगइन करने पर चायनित अभ्यर्थी को कंफर्म या कैंसिल दिखाई देंगे।

कंफर्म पर क्लिक करते ही अभ्यर्थी को महाविद्यालय की फीस जमा करने का विकल्प प्राप्त होगा। जहां फीस का आॅनलाइन भुगतान किया जा सकेगा।

एेसे फ्रीज कर सकते हैं अपनी सीट

यदि अभ्यर्थी को उसके द्वारा चयनित महाविद्यालय ही आबंटित हुआ है, तो उसे सीट सुरक्षित करने हेतु फ्रीज विकल्प का चयन करना होगा। यदि वह आबंटित महाविद्यालय से संतुष्ट नहीं है तथा अगले चरण की काउंसलिंग में शामिल होना चाहता है तो उसे फ्लोट विकल्प का चयन होगा।

फ्रीज अथवा फ्लोट विकल्प के अंत में अभ्यर्थी को अस्थायी आबंटन पत्र प्राप्त होगा अस्थायी आबंटन पत्र में अभ्यर्थी को कृषि महाविद्यालय रायपुर में मूल दस्तावेजों के सत्यापन की तिथि की जानकारी प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ेः छत्तीसगढ़: आईबाल एंटरटेनमेंट देगी एक्टिंग में कॅरियर बनाने का चांस, मॉल में खोलेगा एक्टिंग वर्कशॉप

प्रबंधन कोटे में प्रवेश 13 अगस्त से

दस्तावेज सत्यापन की तिथि पर अस्थायी आबंटन पत्र एवं अवश्यक मूल दस्तावेज लेकर उपस्थित होना अनिवार्य है। निजी महाविद्यालयों में प्रबंधन कोटे की सीटों पर प्रवेश हेतु सीधे संबंधित निजी महाविद्यालय में संपर्क कर सकते हैं। प्रबंधन कोटे में प्रवेश 13 से 16 अगस्त के मध्य होगा।

Next Story
Top