Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीबीएसई से स्कूल की मान्यता लेना चाहते हैं तो ये है काम की खबर

सीबीएसई से संबंद्धता लेने को स्कूल अब 31 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई मान्यता के लिए आवेदन करने की तारीख फिर बढ़ा दी गई है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बोर्ड ने यह फैसला लिया है।

फेसबुक के जरिए सीबीएसई छात्रों को करेगा शिक्षित,  टीचर भी करेंगे साथ में पढ़ाईकेन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (फाइल फोटो)

सीबीएसई से संबंद्धता लेने को स्कूल अब 31 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई मान्यता के लिए आवेदन करने की तारीख फिर बढ़ा दी गई है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बोर्ड ने यह फैसला लिया है। बोर्ड की तरफ से इस संबंध में नोटिस जारी किया गया है। कहा गया है कि एफिलिएशन के लिए स्कूल 31 जुलाई तक आवेदन जमा करा सकते हैं। इसके लिए स्कूलों को कोई विलंब शुल्क नहीं देना होगा। यह तीसरी बार है जब तिथि इस सत्र के एफलिएशन के लिए बढ़ाया गया है। नियमों के अनुसार, विभिन्न कैटेगरी के तहत एफिलिएशन के लिए आवेदन करने का समय सभी स्कूल आवेदकों के लिए आवश्यक शुल्क के साथ 31 मार्च तक था। जिसमें नए एफिलिएशन, अपग्रेडेशन, दूसरे बोर्ड से स्विच ओवर या फिर सत्र 2021-22 के लिए एफिलिएशन को आगे करना शामिल है। इसके बाद 30 अप्रैल और 30 जून तक तिथि बढ़ाई गई थी।

प्रक्रिया में भी बदलाव

अब तक आरईटी कानून के तहत मान्यता तथा एनओसी देने के लिए विभाग सत्यापन करता रहा है। आवेदन मिलने के बाद सीबीएसई उनका पुन: सत्यापन करता है और इस प्रकार से पूरी प्रक्रिया लंबी हो जाती है। सीबीएसई बोर्ड अब उन पहलुओं को नहीं देखेगा, जिनका निरीक्षण शिक्षा विभाग मान्यता देने से पहले कर चुका है। कोविड 19 की वजह से जो हालात बने हुए हैं, उसकी वजह से स्कूलों को एफिलिएशन के लिए आवेदन जमा करने में काफी मुश्किलें हो रही हैं। इसके कारण ही ये बदलाव किए गए हैं।

Next Story
Top