Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

CBSE Board Exam 2019: एक्सपर्ट राय, सीबीएसई 10वीं गणित का पेपर रहा बैलेंस्ड

CBSE Board Exam 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central secondary education board) ने दसवीं क्लास का गणित का पेपर 7 मार्च को आयोजित कराया है।

CBSE Board Exam 2019: एक्सपर्ट राय, सीबीएसई 10वीं गणित का पेपर रहा बैलेंस्ड

CBSE Board Exam 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central secondary education board) ने दसवीं क्लास का गणित का पेपर 7 मार्च को आयोजित कराया है। इस साल भी पिछले कई सालों की भांति छात्रों के चहरे पर एक्साइटमेंट और माता-पिता के चेहरों निराशा देखने को मिली है। लेकिन इस बार 10वीं गणित का पेपर (10th maths paper) बैलेंस्ड रहा है।

आपको बता दें कि पिछले कई सालों से सीबीएसई गणित पेपर ( Cbse maths paper)कठिन होने की वजह से काफी चर्चा में रहा है। इस साल भी सीबीएसई गणित पेपर खत्म होने के बाद कुछ छात्रों के चहरे पर खुशी और कुछ छात्रों के चहरे पर गम नजर आई है।

सीबीएसई 10वीं गणित परीक्षा खत्म होने के बाद परीक्षा केंद्र पर छात्रों से बातचीत में उनके उत्तर मिले जुले सुनने को मिले हैं। उन्होनें बताया था कि इस बार गणित का पेपर इतना कठिन नहीं था। जितना पहले से कहा जाता था।

सीबीएसीई की ऑफिशियल आकडों के मुताबिक इस बार 10वीं की परीक्षा के लिए 16 लाख 38 हजार 428 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। सीबीएसई ने 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा के लिए भारत में 4,453 केंद्र और भारत से बाहर 78 केंद्र बनाए गए हैं।

एक्सपर्ट की बात की बात की जाए तो उन्होंने सीबीएई गणित के पेपर के बैलेंस्ड बताया है। औसतन छात्र पचास अंक से 60 अंक प्राप्त कर लेंगे। उन्होनें बताया कि 4-5 सवाल थे जो ट्रिकी थे लेकिन बाकी सवाल आसान थे। पूरे पेपर का 15 फीसदी हिस्सा कठिन था। यह तो गणित के पेपर में पहले से अनुमान था।

Next Story
Top