Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Career Advice: नई तकनीक के अनुसार करते रहें खुद को अपडेट

नई तकनीक के अनुसार व्यक्ति को खुद को अपडेट करते रहना चाहिए। हर काम में सफलता हाँसिल करने के लिए नई चोजों से जुडे रहना जरूरी है।इस स्थिति में आपको भी नई जॉब मिल सकती है।

नई तकनीक के अनुसार करते रहें खुद को अपडेट
X
आधुनिक तकनीक उपकरण (फाइल फोटो)

मैं कंप्यूटर हार्डवेयर में पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के बाद एक कंपनी में जॉब कर रहा था, लेकिन हाल में छंटनी के दौरान मेरी जॉब छूट गई। अब समझ में नहीं आ रहा है कि मुझे क्या करना चाहिए?

- किशोर, भोपाल

कोरोना संकट और लंबे लॉकडाउन के कारण काम बंद होने से तमाम छोटी-बड़ी कंपनियों में छंटनी की नौबत आई। लेकिन अब जबकि संक्रमण के खतरों के बावजूद स्थितियां सामान्य होने लगी हैं, ऐसे में कंपनियों-संगठनों का कामकाज भी गति पकड़ेगा। इस स्थिति में आपको भी नई जॉब मिल सकती है। हां, आप खुद को बदलते समय के अनुसार अपडेट/अपग्रेड करने पर भी पूरा ध्यान दें, ताकि आप हर जगह अपनी उपयोगिता साबित कर सकें। आज के समय में कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग का बेहतर काम जानने वालों की लगभग हर कंपनी में जरूरत होती है, क्योंकि अब सभी जगह कंप्यूटर और सर्वर/नेटवर्क के जरिए ही काम किया जा रहा है। खुद को अधिक सक्षम बनाने से आप किसी भी प्रतिकूल स्थिति का आसानी से सामना कर सकते हैं। आप पार्ट टाइम के रूप में भी कंप्यूटर/लैपटॉप रिपेयरिंग का काम आरंभ कर सकते हैं। इसके लिए वाट्सएप ग्रुप पर और ऑनलाइन अपनी पब्लिसिटी कर सकते हैं। इससे आपके लिए कमाई का बैकअप तैयार हो सकता है, जो भविष्या के लिए और बेहतर हो सकता है।

मैं हाईस्कूल में हूं और जानना चाहता हूं कि पायलट बनने के लिए कौन-सा कोर्स कहां से करना होगा?

-विकास, ई-मेल से

एयरफोर्स में फाइटर विमान का पायलट बनने के लिए आपको बारहवीं के बाद संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाने वाली एनडीए परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। इस परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी आप यूपीएससी की वेबसाइट से हासिल कर उसके अनुसार तैयारी कर सकते हैं। इस एग्जाम को क्वालिफाई करने वाले कैंडीडेट्स को ट्रेनिंग के बाद उनके द्वारा चुने गए फील्ड (एयरफोर्स, नेवी या आर्मी) में कमीशंड ऑफिसर पद पर नियुक्ति दी जाती है। हां, अगर आप कॉमर्शियल पायलट बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नागरिक उड्डयन महानिदेशक द्वारा अनुमति प्राप्त संस्थानों से कॉमर्शियल पायलट का कोर्स करना होगा।

कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आपको कॉमर्शियल पायलट (सीपीएल) का लाइसेंस मिल सकता है, जिसके आधार पर आप देश-विदेश की सरकारी/निजी एयरलाइंस में पायलट की जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस तरह की ट्रेनिंग देने वाले संस्थानों में प्रमुख हैं : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी, रायबरेली, सीएई ऑक्सफोर्ड, गोंडिया, मध्यप्रदेश, चाइम्स एविएशन एकेडमी, सागर, मध्य प्रदेश, कारवर एविएशन एकेडमी, बारामती, महाराष्ट्र, गति-गवर्नमेंट एविशन ट्रेनिंग एकेडमी, भुवनेश्वर, ओडिशा, ओरिएंट फ्लाइट स्कूल, पुडुचेरी, अहमदाबाद एविएशन एंड एयरोनॉटिक्स, अहमदाबाद, एपी एविएशन एकेडमी, हैदराबाद।

मैं इंटर पीसीएम से कर रहा हूं और स्पेस साइंटिस्ट बनना चाहता हूं। कृपया बताएं कि इसके लिए कौन-सा कोर्स करना ठीक रहेगा?

-निखिल सिंह, कटनी

आप बारहवीं के आधार पर जेईई मेन/एडवांस क्वालिफाई करके आईआईटी/एनआईटी या समकक्ष संस्थान से स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी में बीटेक करके स्पेस साइंटिस्ट बनने की राह पर आगे बढ़ सकते हैं। बीटेक के बाद आप एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोफिजिक्स में एमटेक भी कर सकते हैं। इसके आधार पर आप इसरो, डीआरडीओ, एचएएल, एनएएल, नासा आदि में आवेदन कर सकते हैं। आप तिरुवनंतपुरम स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी से भी कोर्स करने के बारे में सोच सकते हैं। संस्थानों के बारे में ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं।

-मैंने इंटर साइंस से किया है, लेकिन आगे बीकॉम करना चाहती हूं। क्या ऐसा करना करियर के लिहाज से ठीक रहेगा?

-पूजा बघेल, राजनांदगांव

अगर आपकी रुचि बैंकिंग में सबसे ज्यादा है और इसी फील्ड में करियर बनाना चाहती हैं, तो निश्चित रूप से आप बीकॉम करने के बारे में सोच सकती हैं। बीकॉम करने के दौरान आप पीएसबी में होने वाली भर्तियों के लिए आईबीपीएस (इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन) और एसबीआई द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर सकती हैं। प्राइवेट बैंकों में करियर बनाना चाहती हैं, तो आपको बीकॉम के बाद बैंकिंग/फाइनेंस में एमबीए/पीजीडीएम भी कर लेना चाहिए।

Next Story