Logo
election banner
Tesla in India: अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आखिरी मुलाकात जून 2023 में न्यूयॉर्क में हुई थी। इस दौरान टेस्ला ने भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने की पैरवी की थी।

Tesla in India: अमेरिका की दिग्गज इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला भारत में एंट्री को लेकर पूरी गंभीरता के साथ कदम बढ़ा रही है। भारत में EV तैयार करने के लिए टेस्ला मैन्यूफ्रैक्चरिंग प्लांट शुरू करेगी। इसके लिए साइट सर्चिंग और अन्य तैयारियों को लेकर टेस्ला के सीनियर ऑफिशियल अगले कुछ दिनों में भारत आएंगे। इस दौरान टेस्ला के सीईओ अरबपति एलन मस्क भी दिल्ली पहुंचेंगे। सूत्रों ने दावा किया है कि अपनी भारत यात्रा के दौरान मस्क 22 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह पीएम मोदी के साथ इन्वेस्टमेंट प्लान शेयर करेंगे। 

टेस्ला सीईओ के साथ पूरी टीम मौजूद रहेगी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद एलन मस्क भारत में निवेश और नई फैक्ट्री खोलने की योजना का खुलासा कर सकते हैं। दो सूत्रों ने नाम नहीं बताने की शर्त पर मस्क के 22 अप्रैल को भारत आने की पुष्टि की है। पहले सूत्र ने बताया कि टेस्ला के सीईओ के साथ यात्रा के दौरान अन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सबसे पहले एलन मस्क की भारत यात्रा का खुलासा किया था। हालांकि, पीएमओ और टेस्ला की ओर से अभी तक इसे लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई। 

जून 2023 में हुई थी मोदी और मस्क की मुलाकात 
बता दें कि उद्योगपति एलन मस्क और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आखिरी मुलाकात जून 2023 में न्यूयॉर्क में हुई थी। इस दौरान टेस्ला ने भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने की पैरवी की थी। इसके बाद भारत ने पिछले महीने नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लॉन्च की, जिसमें कुछ मॉडलों पर इंपोर्ट ड्यूटी 100% से घटाकर 15% कर दी गई। अगर कोई EV मैन्यूफ्रैक्चरर कम से कम 500 मिलियन डॉलर का निवेश करता है तो वह भारत में फैक्ट्री शुरू कर सकता है। (ये भी पढ़ें... भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट के लिए तेजी से आगे बढ़ रही है टेस्ला, क्या मस्क को मिलेगा रिलायंस का साथ)

Tesla EV के लिए 2 बिलियन डॉलर निवेश करेगी टेस्ला
रॉयटर्स के मुताबिक, टेस्ला अधिकारी भारत यात्रा के दौरान मैन्यूफ्रैक्चरिंग प्लांट के लिए साइटों विजिट करेंगे। भारत में ईवी प्रोडक्शन के लिए टेस्ला करीब 2 बिलियन डॉलर का निवेश करने पर विचार कर रही है। सूत्रों ने बताया कि टेस्ला ने इस साल के अंत में भारत में निर्यात के लिए अपने जर्मन प्लांट में राइट-हैंड ड्राइव कारों का प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया है। टेस्ला सीईओ ने कुछ दिन पहले एक्स पर कहा था- अन्य देशों की तरह भारत में भी इलेक्ट्रिक कारें होनी चाहिए। भारत में टेस्ला इलेक्ट्रिक व्हीकल उपलब्ध कराना एक शानदार कदम है। बता दें कि भारत के ईवी बाजार में टाटा मोटर्स का दबदबा है। 2023 में कुल कार बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी सिर्फ 2% थी। सरकार ने 2030 तक इसे 30% तक ले जाने का लक्ष्य रखा है।

5379487